सावधान! आप भी बिताते हैं AC में ज्यादा समय, हो सकती हैं ये समस्याएं

गर्मियों का मौसम चल रहा है और देश में कई जगहों पर भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ज्यादातर समय एयर कंडीशनर (एसी) में बिताते हैं। अगर आप भी ज्यादातर समय एसी में बिताते हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल, एसी में ज्यादा देर तक रहना आपके लिए कई प्रकार से हानिकारक हो सकता है। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकते हैं। जानते हैं कि एसी में ज्यादा देर तक रहने से क्या परेशानियां हो सकती हैं।

सांस संबंधी समस्याएं:
एयर कंडीशनिंग हमें भीषण गर्मी और उमस के मौसम में राहत देती है लेकिन इसके अधिक इस्तेमाल से कुछ स्वास्थ्य संबंधी चिंताए भी बढ़ जाती हैं। एसी के साथ कमरे का वेंटिलेशन भी ठीक रखना आवश्यक हो जाता है। वरना यह श्वसन समस्याओं को ट्रिगर करने का कारण बन सकती है, विशेषकर जिन्हें पहले से अस्थमा-ब्रोंकाइटिस जैसी दिक्कतें हैं।

हो सकती है ऐसी समस्याएं:
यदि आप किसी ऐसे वातानुकूलित स्थान पर में काम करते हैं, जहां वेंटिलेशन की व्यवस्था ठीक नहीं है तो यह “सिक बिल्डिंग सिंड्रोम” के जोखिम को बढ़ा सकती है। इसके कारण आपको सिरदर्द, सूखी खांसी, चक्कर आने और मतली, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, थकान और गंध के प्रति संवेदनशीलता जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। सीडीसी विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के जोखिमों को कम करने के लिए फ़िल्टर को नियमित रूप से साफ करें, खिड़कियां खोल कर रखें जिससे बाहर की हवा का प्रवेश हो और अंदर की हवा बाहर जा सके।

आंखों के लिए भी नुकसानदायक:
एयर कंडीशनर में अधिक समय बिताने का सबसे अधिक दुष्प्रभाव आंखों पर देखा जाता है। ऐसे लोगों में ड्राई आइज की समस्या होने का खतरा हो सकता है। सिर्फ एयर कंडीशनर ही नहीं सर्दियों में हीटर के अधिक इस्तेमाल के कारण भी इसका खतरा हो सकता है। इनसे निकलने वाली हवा आपके आसपास की हवा में नमी की मात्रा को काफी कम कर देती हैं। हमारी आंखों को हाइड्रेटेड और आरामदायक रहने के लिए हवा में नमी की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि एयर कंडीशनर के कारण ड्राई आइज की समस्या और इसके कारण होने वाली जटिलताएं बढ़ने लग जाती हैं।

डिहाइड्रेशन का खतरा:
एयर कंडीशनिंग, कमरे की हवा को ड्राई कर देता है। तापमान कम होने के कारण आपको प्यास कम लगती है जिसके कारण गर्मियों में डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसके अलावा एयर कंडीशनिंग के कारण त्वचा के सूखेपन की समस्या भी होने लग जाती है। एयर कंडीशनर चूंकि वातावरण की नमी को कम कर देती है इसके कारण आपकी त्वचा रूखी और खुरदुरी हो सकती है।

Comments (0)
Add Comment