सेहत के लिए रामबाण है मोरिंगा वॉटर, जानें इसके धांसू फायदे

49

मोरिंगा और उसकी पत्तियां कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट का खजाना हैं। इनमें विटामिन ए, सी, ई, बी6, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जिंक और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर मोरिंगा का पानी नियमित रूप से पीने से गठिया को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कैल्शियम और फास्फोरस भी मोरिंगा के पत्तों में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होने के कारण, मोरिंगा का पानी पीने से ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में भी मदद मिल सकती है।  साथ ही, यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मददगार है। इसमें मौजूद ओलिक एसिड और हेल्दी फैट हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में भी मदद करते हैं।

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण, मोरिंगा का पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है। आयरन से भरपूर मोरिंगा का पानी पीने से एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है। फाइबर से भरपूर होने के कारण, मोरिंगा पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।  मोरिंगा एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है। साथ ही, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और विटामिन सी की उपस्थिति के कारण, त्वचा के स्वास्थ्य के लिए मोरिंगा के पानी को अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद होता है। ये झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करके त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.