’अ’ से अक्षर अभियान के प्रथम चरण की परीक्षा का सफल आयोजन हुआ

आयोजित परीक्षा में 18 हजार 510 परीक्षार्थी शामिल हुए

9

मंडला 26 सितंबर 2024

अ से अक्षर अभियानः एक नवाचार है, जो जिले में प्रौढ शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रारंभ किया गया है। 15 वर्ष से अधिक उम्र के औपचारिक शिक्षा के अवसर से वंचित होने वाले नागरिकों के लिए यह अभियान चलाया गया है। इस अभियान में वित्तीय, डिजिटल एवं विधिक साक्षरता भी प्रदान की जाएगी। यह अभियान निरक्षरों हेतु सीखने के माहौल को विकसित करेगा, ताकि वे अपने अधिकारों और कर्तव्यों को जानने और अपने दैनिक जीवन में शैक्षणिक गुणवत्ता विकसित करते हुए सामाजिक जागरुकता में बेहतर पहुँच प्राप्त कर सकें।

अक्षर कोना –

मण्डला जिले के प्राथमिक/माध्यमिक शालाओं में 1016 अक्षर कोना की स्थापना की गई। अक्षर कोना में असाक्षर व्यक्तियों को बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान कराये जाने एवं जिले के निरक्षर व्यक्तियों को साक्षर बनाने के उद्देश्य से अक्षर कोना की स्थापना की गई। कुल 1795 अक्षर साथियों द्वारा निरक्षर व्यक्तियों को अध्यापन कार्य निःशुल्क कराया जा रहा है। जो सोमवार से शनिवार प्रत्येक सप्ताह सायं चार बजे से 6 बजे तक संचालित हो रहे हैं।

प्रथम चरण की परीक्षा का आयोजन –

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा जी के मार्गदर्शन में सभी 1016 अक्षर कोना में 22 सितम्बर 2024 को वृहद परीक्षा का आयोजन कराया गया। लक्ष्य 35589 के विरुद्ध 19065 नवसाक्षर परीक्षा में सम्मिलित हुए। उक्त परीक्षा में 18510 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए।

अक्षर कोना की निरंतरता-

’अ’ से अक्षर अभियान का मुख्य लक्ष्य फरवरी 2025 तक शतप्रतिशत निरक्षरों को साक्षर करने का निर्धारित किया गया है। जिले में इस वर्ष कुल निरक्षर व्यक्तियों की संख्या 80844 थी, जिसमें से कुल 18510 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए जो जिला प्रशासन मण्डला की एक उपलब्धि है। नया लक्ष्य 62334 व्यक्तियों को आगामी परीक्षा में बैठाया जाना है। तब तक जिले के सभी प्राथमिक/माध्यमिक शालाओं में अक्षर कोना केन्द्रों में निरंतर सायं 4 बजे से 6 बजे तक कक्षाओं का संचालन किया जाएगा एवं अक्षर साथियों के माध्यम से मूलभूत निर्धारित दक्षताओं, अक्षर पोथी तथा निर्धारित पाठ्यक्रम (स्थानीय एवं गौड़ी भाषा में) के अनुसार निरक्षर व्यक्तियों को अध्यापन कार्य कराया जाने की योजना है। मूलभूत दक्षता प्राप्त करने वाले नव साक्षरों को आगामी माह फरवरी में आयोजित परीक्षा में शतप्रतिशत सम्मिलित कराने की रणनीति जा रही है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.