रानी दुर्गावती के 501वें जन्म दिन पर दिल्ली में कार्यक्रम….

74


रेवांचल टाईम्स – मंडला, गोण्डवाना की वीरांगना रानी दुर्गावती के 501वें जन्मदिन निमित्त सारे जनजाति क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। इस उपलक्ष में 5 अक्तुबर 2024 को दिल्ली में इंदिरा गांधी कला केन्द्र एवं वनवासी कल्याण आश्रम के संयुक्त प्रयासों से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह अपने आप में एक अनोखा आयोजन कह सकते है।
इस समारोह में इंदिरा गांधी कला केन्द्र प्रो. के. अनिल कुमार ने स्वागत प्रवचन किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज की प्राध्यापिका डॉ. निलीमा मरावी मुख्य वक्ता के रूप में थी। आपने सभी को अपने वक्तव्य के द्वारा कुछ समय के लिए एतिहासिक कालखण्ड का प्रवास कराया। रानी न केवल गोण्ड समाज की नहीं अपितु संपूर्ण देश की धरोहर थी।वनवासी कल्याण आश्रम के महामंत्री अजित शुक्ल जी ने भी इस निमित्त अपने विचार व्यक्त किए और दिल्ली प्रांत के महिला कार्य प्रमुख भारती वार्ष्णेय ने दुर्गाशती का उल्लेख करते हुए जीवन में महिला का महत्व बताया।
पश्चात वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय संगठन मंत्री अतुल जोग ने प्रसंगोचित उद्बोधन किया। आपने कहा कि जनजाति समाज की प्रतिमा एक है और वास्तविक कुछ अलग है। हमें गौरवमय जीवन का स्मरण करना चाहिए।
समारोह में इंदिरा गांधी कला केंद्र द्वारा निर्मित रानी दुर्गावती के जीवन पर आधारित एक फिल्म भी दिखाई गई।
वनवासी कल्याण आश्रम की महिला समिति इस हेतु विशेष रूप में सक्रिय थी। जिसके चलते महिला की उपस्थिति प्रेक्षणीय रही।
वही दिल्ली जैसे देश की राजधानी में इस प्रकार का आयोजन जनजाति समाज के लिए एक गौरव की बात है। कल्याण आश्रम के प्रचार प्रमुख प्रमोद पेठकर, उत्तर क्षेत्र सह-क्षेत्र संगठन मंत्री धनीराम एवं दिल्ली प्रदेश के उपाध्यक्ष रघुनंदन शर्मा, दिल्ली समिति के अन्य कार्यकर्ता एवं नगरजन उपस्थित रहे।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.