स्वर्ण कवच अभियान से मंडला जिले के बच्चे कुपोषण से मुक्त होंगे – मंत्री श्रीमती संपतिया उइके

14

इस अभियान में स्वर्ण प्राशन से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होगा – मंत्री श्रीमती संपतिया उइके

मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने जिला योजना भवन में स्वर्ण कवच अभियान का शुभारंभ किया

 

मंडला 27 सितंबर 2024

प्रदेश शासन की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि स्वर्ण कवच अभियान के अंतर्गत स्वर्णप्राशन संस्कार आयोजित कर जिले के कुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्त किया जाएगा। स्वर्ण प्राशन से बच्चों का संपूर्ण रूप से शारीरिक एवं मानसिक विकास होगा। उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। बच्चों की बौद्धिक क्षमता, ग्रहण शक्ति, धारण शक्ति तथा स्मरण शक्ति विकसित होंगी। स्वर्ण कवच अभियान जिले के लिए एक अभिनव पहल है। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके शुक्रवार को जिला योजना भवन में आयोजित स्वर्ण कवच अभियान के तहत स्वर्ण प्राशन संस्कार के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। उन्होंने भगवान धनवंतरि की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मंत्री श्रीमती उइके के आगमन पर उनका पुष्पमालाओं से स्वागत किया गया। उन्होंने इस अवसर पर बच्चे कनिका कछवाहा, रानू चक्रवर्ती, लव कुशराम, राजनंदनी, कविता मरावी, सविता गोटिया, यश, आदर्श और पीयूष को स्वर्ण प्राशन कराकर इस अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री विनोद कछवाहा, सांसद प्रतिनिधि श्री जयदत्त झा, कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री श्रेयांश कूमट, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केसी सरौते, सिविल सर्जन डॉ. विजय धुर्वे सहित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि जिले में चिन्हित किए गए कुपोषित बच्चों को इस अभियान से जोड़कर उन्हें स्वस्थ किया जाएगा। इस योजना का लाभ जिले के सभी बच्चों को समान रूप से मिले, इसके लिए सभी लोग इस अभियान से जुड़कर घर-घर तक जाएंगे और बच्चों को स्वर्ण प्राशन कराकर इस अभियान को सफल बनाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान में अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी और नागरिकों का भरपूर सहयोग लिया जाएगा। इस अभियान से जुड़कर सभी लोग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मंत्री श्रीमती उइके ने बताया कि कोरोना के संकटकाल में आयुष विभाग द्वारा आयुर्वेदिक दवाईयां घर-घर में प्रदान कर लोगों को स्वस्थ करने का काम किया गया था। इसी प्रकार से आयुष विभाग द्वारा स्वर्ण कवच अभियान को घर घर तक पहुंचाकर सफल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग के द्वारा दी गई दवाई की दो बूंद बच्चों को जरूर पिलाएं, बच्चों की नियमित रूप से मालिश करें और उनके लिए दी गई दवाईयों को दूध के साथ पिलाएं, इससे आपके बच्चे निरोग व स्वस्थ रहेंगे। इस अभियान के तहत जिले के कुपोषित बच्चों को स्वस्थ किया जाएगा, जिससे उनके माता पिता बच्चों के कुपोषण की चिंता से मुक्त हो सके। मंत्री श्रीमती उइके ने कहा कि जिले की गर्भवती महिलाओं की नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करें। गर्भवती महिलाओं को पोषण आहार प्रदान करें। जिससे गर्भवती महिलाएं निरोग व स्वस्थ रहें और उनका सुरक्षित प्रसव हो सके। उन्होंने आयोजित बैठक में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के निर्देश दिए, जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को समाप्त किया जा सके।

मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि जिले का अमला इस अभियान को धरातल पर पहुंचाए। कुपोषित बच्चों को स्वस्थ कर उनकी नियमित रूप से समीक्षा करें। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जी के संकल्प को पूरा करते हुए मंडला जिले की 60 ग्राम पंचायतें टीबी मुक्त पंचायत बन गई हैं। इसी प्रकार से स्वर्ण कवच अभियान से मंडला जिला कुपोषण से मुक्त जिला बने। आयोजित कार्यक्रम को कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने भी संबोधित करते हुए बताया कि जिले में स्वर्ण कवच अभियान एक नवाचार अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान से जिले के कुपोषित बच्चों को स्वस्थ किया जाएगा। आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से इस अभियान को प्रारंभ किया गया है। इसमें 0 से 5 वर्ष की आयु तक के बच्चों को दवाईयाँ दी जाएगी। उन्होंने सुश्रुत संहिता का उल्लेख करते हुए बताया कि आयुर्वेदिक दवाईयाँ बहुत कारगर होती हैं। यह बच्चों में भूख बढ़ाना, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना, मेघा शक्ति बढ़ाने का काम करती है। उन्होंने बताया कि इस अभियान में सभी अनुविभागीय स्तर के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह अभियान अगले माह 24 अक्टूबर, 20 नवंबर, 18 दिसंबर को भी संपन्न किया जाएगा। इस अभियान के तहत निःशुल्क दवाईयां दी जाएगी। मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने इस अवसर पर आयुष विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लगाए गए पोषण माह मेला का अवलोकन किया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.