वन्यप्राणी सप्ताह की रथयात्रा से शुभारंभ कान्हा टाइगर रिजर्व में वन्यप्राणी सप्ताह का आयोजन

24

रेवांचल टाईम्स – मंडला,कान्हा टाइगर रिजर्व में हर साल की तरह इस वर्ष भी वन्यप्राणी सप्ताह का आयोजन 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक किया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न विद्यालयों और ईको विकास समितियों में कार्यक्रम आयोजित होंगे। आज, 1 अक्टूबर, को कार्यक्रम की शुरुआत खटिया गेट से की गई। कार्यक्रम में सबसे पहले विद्यालयीन छात्रों के समक्ष माननीय मुख्यमंत्री जी म. प्र.शासन और मान.वन मंत्री जी म. प्र. शासन वन विभाग के वन्य जीव सप्ताह सम्बंधित संदेश का वाचन किया गया। इस अवसर पर पर्यटक, वाहन चालक, गाइड और वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

इसके बाद वन्यप्राणी संरक्षण जागरूकता रैली को कान्हा टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक श्री एस.के. सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में उपसंचालक (बफर) सुश्री अमिथा के.बी., सहायक संचालक (सिझौरा, बंजर, फेन), फील्ड बायोलॉजिस्ट और विभिन्न परिक्षेत्र अधिकारी किसली, कान्हा, मोतीनाला, फेन, और खटिया उपस्थित रहे ।

रैली खटिया परिक्षेत्र से शुरू होकर शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल मोचा पहुंची, जहां वन एवं वन्यप्राणियों से जुड़ी जानकारी देकर विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। इसके बाद, परिक्षेत्र खापा के शासकीय हाई स्कूल सरेखा में ग्रामवासियों को वन और वन्यप्राणियों के संरक्षण की शपथ दिलाई गई। इसी कड़ी में रैली का अगला पड़ाव शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल कुमादेही रहा, जहां स्कूली बच्चों और ग्रामवासियों से चर्चा कर उन्हें कान्हा टाइगर रिजर्व से होने वाले रोजगार अवसरों और वन्यजीव संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक किया गया।

हर साल की तरह इस साल भी कान्हा प्रबंधन द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे चित्रकला, प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन, और फोटो प्रदर्शनी आयोजित की जा रही हैं। यह जनजागृति यात्रा कान्हा टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्र और वनग्रामों में स्थित विद्यालयों में वन्यजीव संरक्षण के प्रति चेतना फैलाने का प्रयास करेगी।

यह यात्रा खटिया से शुरू होकर खापा, समनापुर, गढ़ी, मोतीनाला, और सिझौरा होते हुए कान्हा टाइगर रिजर्व कार्यालय मंडला पहुंचेगी, जहां मंडला के विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालय के विद्यार्थियों और नागरिकों के साथ वन्यजीव सप्ताह के समापन समारोह में भाग लेकर यात्रा पूर्ण होगी।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.