लाड़ली बहनों ने किया शिव पुराण का आयोजन हुआ शिव विवाह संपन्न

16

रेवांचल टाइम्स नारायणगंज मंडला खेरी ग्राम में चल रही शिव महापुराण गांव की लाड़ली बहनों के द्वारा कराया जा रहा है लाड़ली बहनों को सरकार द्वारा दी जा रही राशि से प्रत्येक बहनों ने एक माह की राशि को धार्मिक कार्य में खर्च किया और शिव महापुराण का आयोजन किया पंचम दिवस कथा व्यास आचार्य ऋतुराज शर्मा ने नारद द्वारा पार्वती को तप करने के लिए प्रेरित करने वाले प्रसंग को सुनाते हुए बताया कि –
जीवन मे ज्यो सद्गुणों का सोध करता है , स्वप्रकाश को चेतन करता है उसे ही सद्गुरु कहते है । जैसे समुद्र का पानी पीने योग्य नही रहता ,लेकिन वाष्पीकरण के बाद वही जल अमृत समान हो जाता है , ऐसे ही वेद वेदांत आदि समुद्र के समान कठिन है लेकिन सद्गुरु का अनुग्रह कठिन वेदान्तिक ज्ञान को भी सरस भक्ति में परिवर्तित कर देता है , इस लिए प्रत्येक मनुष्य को सद्गुरु का आश्रय जरूर लेना चाहिए ।
शिव सती प्रसंग सुनाते हुए कथा व्यास ने बताया कि सती माँ सीता का रूप लेकर भगवान राम की परीक्षा लेने गयी लेकिन वह राम के ऐश्वर्य को नही जान पाई ,क्योंकि सती का परमात्मा को प्राप्त करने का साधन सुद्ध नही था , भक्ति मार्ग में साधन शुद्ध होना अतिआवश्यक है तब ही परमात्मा प्राप्ति संभव है ।
कथा व्यास ने शिव पार्वती विवाह प्रसंग सुनते हुए बताया कि शिव विश्वास स्वरूप है व पार्वती श्रद्धा का प्रतीक है इसलिए विश्वास का मिलन श्रद्धा से हो तब ही भक्ति होती है ।
विवाह अवसर पर भोले बाबा की आई रे बारात आदि सुंदर भजन गाये गए जिसमे सभी स्रोता हर्ष से झूम उठे व विवाह उत्सव का आनद लिया ।
तत्पश्चात कथा की आरती हुई जिसमे समस्त खेरी ग्राम के लोगो ने भाग लिया व प्रसाद वितरण किया गया ।।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.