विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। भारत का सांस्कृतिक तथा वैज्ञानिक गौरव भी निरंतर बढ़ रहा है – डॉ. मोहन यादव

मुख्यमंत्री ने किया मंडला के हितग्राहियों से वर्चुअली संवाद

30

 

मंडला 10 जनवरी 2024

प्रत्येक पात्र व्यक्तियों को केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए उन्हें लाभान्वित करने के उद्देश्य से आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा 10 जनवरी को मण्डला विकासखंड के सकवाह पहुंची जहां पर स्थानीय लोगों द्वारा यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने हितग्राही जागेश्वर कछवाहा एवं श्वेता नंदा से वर्चुअली संवाद करते हुए शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन तथा योजनाओं के माध्यम से उनके जीवन में आए बदलाव के संबंध में जानकारी ली। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, नगरपालिका अध्यक्ष विनोद कछवाहा, जनपद पंचायत अध्यक्ष सोनू भलावी, कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना, सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, जिला पंचायत सदस्य संदीप सिंह, जनपद सदस्य संदीप सिंगौर, सांसद प्रतिनिधि जयदत्त झा, प्रफुल्ल मिश्रा, विनय मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न योजनाओं के हितग्राही तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

 

देश को 2047 तक दुनिया में नंबर वन बनाना है

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के गरीबों का कल्याण हो रहा है और भारत का सांस्कृतिक तथा वैज्ञानिक गौरव भी निरंतर बढ़ रहा है। आजादी के अमृतकाल में देश के हर नागरिक तक सभी सुविधाओं का लाभ पहुंचाने और सभी पात्र नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से देशभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से प्रेरित इस संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम पंचायतें और शहरी क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में अपने देश को 2047 तक दुनिया में नंबर वन बनाना है।

 

आयुष्मान कार्ड से मिला पुर्नजीवन

 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव से संवाद करते हुए जागेश्वर कछवाहा ने बताया कि वह हृदय रोग से पीड़ित था, परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण अच्छे चिकित्सालय में उपचार कराने में असमर्थ था। ऐसी स्थिति में उसके उपचार में आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रूपए प्रदाए किए गए जिससे उसे पुर्नजीवन प्राप्त हुआ। जागेश्वर ने बताया कि किसान सम्मान निधि के तहत प्राप्त राशि से उसने खेती को बेहतर किया है जिससे उत्पादन बढ़ा है। जागेश्वर अब प्राकृतिक खेती करना चाहता है।

 

बारिश अब समस्या नहीं

 

संवाद के दौरान हितग्राही श्वेता नंदा ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को बताया कि पहले उनका मकान कच्चा था, जिससे बारिश के दिनों में बहुत समस्या होती थी। प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत होने के बाद उनका मकान पक्का बन गया है जिससे बारिश के दिनों में भी अब उन्हें कोई समस्या नहीं होती। श्वेता ने बताया कि उसके परिवार में शौचालय भी स्वीकृत किया गया है जिसका निर्माण कार्य पूर्णता की ओर है। उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिलने से अब उन्हें लकड़ी के लिए परेशान नहीं होना पड़ता, साथ ही समय की बचत भी हो रही है। श्वेता ने पात्रता पर्ची सहित अन्य योजनाओं से मिलने वाले लाभों तथा योजनाओं के माध्यम से जीवन में आए बदलाव के संबंध में भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया।

 

योजनाओं का लाभ देने गांव, घर तक पहुंच रहा प्रशासन

 

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सकवाह में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने कहा कि प्रत्येक व्यक्तियों को पात्रतानुसार योजनाओं से आच्छादित करने के लिए प्रशासन गांव, घर तक पहुंच कर रहा है। उन्होंने उपस्थित लोगों से आव्हान किया कि वे शासन की योजनाओं को समझें तथा उनका लाभ उठाएं। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम ने उपस्थित लोगों से शासन की योजनाओं के माध्यम से विकास की मुख्य धारा से जुड़ने का आव्हान किया। नगरपालिका अध्यक्ष विनोद कछवाहा तथा सांसद प्रतिनिधि जयदत्त झा ने विभिन्न विभागों द्वारा किए गए विकास कार्यों की जानकारी दी।

कार्यक्रम में विभिन्न खेल तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए तथा शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों के जीवन में आए बदलाव से संबंधित अनुभव भी साझा किए गए। मंचासीन अतिथियों द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण किया गया। साथ ही उपस्थितजनों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणजनों को

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.