उप थाना अंजनिया की कार्यवाही, पदोन्नति दिलवाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली गैंग खुलासा

763

दैनिक रेवांचल टाइम्स अजनियां चौंकी अंजनिया थाना बम्हनी में आँगनवाडी कार्यकर्ताओं से मोबाईल पर स्वंय को महिला बाल विकास अधिकारी भोपाल का डिप्टी डायरेक्टर बताकर आंगनवाडी कार्यकर्ता से सुपरवाईजर के पद पर पदोन्नति करने के नाम पर फ्राड कर लाखों रूपये ऐठने वाला आरोपी गिरफ्तार> मध्यप्रदेश में जगह-जगह ऑनलाईन ठगी करने वाली गिरोह के सदस्य को अंजनिया चौंकी जिला मण्डला पुलिस टीम ने जिला अनुपपुर से किया गिरफ्तार तीन सातिर आरोपियों की गैग में से एक आरोपी छत्तीसगढी गाने का यूट्यूबर

मंडला पुलिस अधीक्षक द्वारा आन लाईन धोखाधडी एवं फ्रॉड की शिकायत पर तत्परता से कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है। इसी तारतम्य में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस नैनपुर द्वारा धोखाधडी के प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये गये हैं। चौकी अंजनिया में आवेदिका श्रीमति अनुराधा पटैल निवासी ग्राम मांद चौकी आकर एक लिखित आवेदन पत्र में बताया की ग्राम अतरिया में आंगनवाडी कार्यकर्ता के पद पर पदस्थ हैं तथा दिनाँक 19/04/2024 को उसके मोबाईन नंबर पर में किसी का फोन आया उक्त व्यक्ति अपने को महिला बाल विकास विभाग संचालनालय भोपाल में डिप्टी डायरेक्टर होना बताया और बताया कि महिला विकास विभाग में आंगनवाडी से सुपरवाईजर के पद पर पदोन्नति होना है जिसमें आपका नाम भी चयनित होना है इसके लिये आपको दो लाख रुपये देना होगा और 60000 हजार रुपये अभी देना है बाकी के रुपये माह जून में लिस्ट आने के बाद देना होगा तथा यह भी बताया कि मेरे आफिस का बाबू सोभनाथ चौधरी जिसका फोन नं. में पैसे डालना है तब मैं उक्त व्यक्ति के झांसे में आकर मैने अलग-अलग तीन बार 60,000 रुपये ट्रान्सफर कर दी थी। दिनाँक 20/04/2024 को आँगनवाडी कार्यकर्ता सुषमा पटैल ग्राम खामटीपुर के द्वारा भी उक्त मोबाईल फोन पे नंबर पर 50,000 रूपये एक मुश्त ट्रान्सफर कर दी है। परंतु उक्त मोबाईल धारक द्वारा अपना फोन बंद कर लिया गया है। ना ही इस संबंध में बात कर रहा है। मोबाईल धारकों के द्वारा हमारे साथ छल पूर्वक धोखाधड़ी कर रुपये हडप लिये गये है कि आवेदिका की आवेदन पर से आरोपीगणों के विरुद्ध धारा 419, 420 भा.द.वि. का पाया जाने से अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना दौरान मुखबीर व सायबर सैल के माध्यम से आरोपी शोभनाथ चौधरी को ग्राम चंगेरी जिला अनुपपुर में होने की जानकारी मिलने पर पुलिस टीम अनुपपुर भेजी गयी जहाँ से आरोपी को हिरासत में लेकर पूँछताँछ करने पर अन्य दो आरोपियों के साथ मिलकर प्लान बनाकर आँगनवाडी कार्यकर्ताओं को सुपरवाईजर के पद पर पदोन्नति देने के की बात मोबाईल पर करके फोन पे में पैसा डलवाकर पैसे हडपना बताया। पिछले 04-05 माह में आरोपी के खाते में 7-8 लाख रुपये का ट्रान्जेक्शन हुआ है। जिसके संबंध में अन्य जिलों में इसी प्रकार के शिकायतों व अपराध/फ्राड/कायमी होने की जानकारी विस्तृत रूप से ली जा रही है। जहाँ-जहाँ से आरोपी के खाते में ट्रान्जेक्शन हुआ है उन जिलों के थानों में चौकी अंजनियां से जानकारी प्रेषित की जा रही है। 04-05 माह में आरोपी के खाते में 7-8 लाख रुपये का ट्रान्जेक्शन हुआ है। मामले में फरार दो अन्य आरोपियों की तलाश पुलिस द्वारा की जा रही है। फरार आरोपियों में से एक महेन्द्र तिवारी यूट्यूब पर छत्तीसगढ़ी गानों का कलाकार होकर काफी प्रसिद्ध है।

इस प्रकार के गंभीर प्रवृती के अपराध करने वाली गैंग को सायबर सेल के सहयोग से काफी प्रयासो के बाद गिरफ्तार करने में सफलता मिली है।

उक्त कार्यवाही थाना प्रभारी बंहनी बंजर के मार्गदर्शन में चौकी प्रभारी अंजनिया उप निरीक्षक लाखन सिंह राजपूत, सउनि. राजेश सराठे, सउनि. महंत लाल धुर्वे, प्र.आर. पी.एल. पंचेश्वर, प्र.आर. उत्तम पटेल आर. उत्तम गौठरिया, आर. सुनील सिंह, आर. कीर्ति कुमार, आर. दिनेश, आर. विनोद टेकाम, आर, विलेन्द्र नायक, आर. अनिल, आर. अंचल एवं सायबर सेल टीम की विशेष भूमिका रही।

एडवायजरी

किसी भी योजना या पद्दोन्नती के नाम पर कोई भी सरकारी कर्मचारी या आफिसर कभी आपको काॅल नहीं करते ना ही पद्दोन्नती के लिए पैसों की आवश्यकता होती हैं। जब भी कोई कालर आपको अधिकारी बताकर आपसे किसी भी कारण से पैसे की डिमांड करें समझ जाये आपको सायबर ठग ने काल किया हैं।

अंजान नंबरों से आने वाले फोन काल जो आपसे पैसे की डिमांड, आपका ओटीपी बैंक डिटेल या पर्सनल जानकारी मांगे विश्वास न करें।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.