एम.पी. ट्रांसको की पहल पर एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन के नजदीक बने निर्माण हटाये रहवासियों ने

146

 

दैनिकरेवाचंल टाइम्स जबलपुर। एम.पी. ट्रांसको (मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) की पहल पर और नगर निगम इंदौर के सहयोग से शहर में एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइनों के नजदीक एवं नीचे बनाये गये अनाधिकृत एवं असुरक्षित निर्माणों को हटाने का एक उल्लेखनीय कार्य किया गया है जिससे एक व्यापक जनहानि की अंदेशा को टाला जा सका है। एम.पी. ट्रांसको की साउथ जोन इंदौर – महालक्ष्मी 132 के.व्ही. एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन के संपर्क में आने से कुछ दिनों पहले दो दुर्घटनाएं हुई, जिसमें दो पुरूष एवं एक महिला गंभीर रूप से प्रभावित हुई थी। यह एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन रहवासी इलाके इदरिस नगर, मूसाखेडी से गुजरती है। एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन की पेट्रोलिंग के दौरान यह संज्ञान में आया कि इस लाइन के लोकेशन नं. 117 एवं 118 के समीप कुछ रहवासियों ने अपने मकान की छत के बिल्कुल नजदीक बाउंड्रीवाल एवं अन्य निर्माण कर लिया था। 132 के.व्ही. एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन के इंडक्शन जोन में आने से यह दुर्घटनाएं हुई थी। चेतावनी और नोटिस के बावजूद जोखिम भरे निर्माण न हटाने के कारण उक्त दुर्घटना घटित हुई थी। कुछ दिनों पूर्व इंदौर की इन लोकेशनों पर स्थित मानव जीवन के लिए खतरा बन चुके कुछ अनधिकृत निर्माण हटाए गए थे और कल इन्हीं के नजदीक लोकेशन 102 और 103 के समीप आधा दर्जन से अधिक निर्माण रहवासियों ने स्वयं खतरे को समझ कर तुड़वा लिया।हालांकि संबंधित मकान मालिकों को पूर्व में भी नोटिस देकर उन्हें खतरे के प्रति आगाह करा दिया गया था ।
प्रशासन को भी आगाह कराया खतरे से
इंदौर स्थित एम.पी. ट्रांसको के अधीक्षण अभियंता श्री राजीव अग्रवाल, श्रीमति नीलम खन्ना एवं श्री प्रदीप राघव ने जिला कलेक्टर श्री आशीष सिंह से मुलाकात कर एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन के समीप बनाये गये इन और अन्य असुरक्षित निर्माण कार्यों के कारण हो सकने वाली गंभीर दुर्घटनाओं की आशंका से अवगत कराया। एम पी ट्रांसको के अधिकारियों ने उनसे इंदौर शहर में इस तरह मानव जीवन के लिये जोखिम भरे इन निर्माणों को तुरंत हटवाने का अनुरोध किया था, जिस पर कार्यवाही करते हुये नगर निगम प्रशासन की उपस्थिति में मकान मालिकों ने इन खतरे और जोखिम भरे निर्माणों को तुडवाया। नागरिकों को सचेत करने एम.पी. ट्रांसको ने चलाई है मुहिम एम.पी. ट्रांसको के मुख्य अभियंता श्री संदीप गायकवाड ने बताया कि ने इंदौर में मानव जीवन के लिये असुरक्षित और जोखिम भरे निर्माण कार्य न करने के लिये नागरिकों से लाउड स्पीकर, व्यक्तिगत संपर्क एवं बैठकें कर उन्हें व्हिज्युअल क्लिप्स के माध्यम से एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन के समीप/नीचे बने निर्माण के खतरों से आगाह कराया एवं इस तरह के निर्माण न करने की समझाईश दी।

एम.पी. ट्रांसको की इंदौर सहित मध्यप्रदेश के अन्य स्थानों पर एक्स्ट्रा हाइटेंशन लाइन के समीप बने मानव जीवन के लिये असुरक्षित निर्माणों के प्रति नागरिकों को सचेत करने एवं उन्हे हटाने की यह मुहिम जारी रहेगी।

शशिकांत ओझा
जनसंपर्क अधिकारी

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.