प्रकरणों का त्वरित निराकरण कर पीड़ित को तत्काल लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें – डॉ. सिडाना

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न

30

 

मंडला 24 जून 2024

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि राहत राशि के वितरण में शिथिलता लाएं प्रकरणों का त्वरित निराकरण कर पीड़ित को तत्काल लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समय-सीमा के जो भी पत्र जन आकांक्षा पोर्टल पर दर्ज होते हैं उन्हें संबंधित अधिकारी स्वयं अध्ययन करें तथा तय समय सीमा में सकारात्मक निराकरण सुनिश्चित करें। निराकृत प्रकरणों की संख्या के स्थान पर समाधान की गुणवत्ता पर ध्यान केन्द्रित करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर हुनेन्द्र घोरमारे, ऋषभ जैन सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि भूमि आवंटन के प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ पूरा करें। जल संवर्धन अभियान की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल के दौरान विद्युत व्यवस्था दुरूस्त रखें। डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि 25 से प्रारंभ हो रहे दस्तक अभियान में बच्चों की घर-घर जाकर जांच करते हुए उपचार व टीकाकरण की कार्यवाही पूर्ण करें। साथ ही पल्सपोलियो अभियान की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने 1 जुलाई से पीएमश्री कॉलेजों में विद्यार्थियों की सुविधा हेतु संचालित बस के लोकार्पण के तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में पीएम आवास, पीएम जनमन, आधार कार्ड, ईकेवाईसी, जाति प्रमाण पत्र, पीएम किसान, पौधारोपण आदि के संबंध मंे भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए।

 

डीएपी के बदले एनपीके का उपयोग करें किसान

 

बैठक में कलेक्टर ने जिले में खाद की उपलब्धता के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने उपसंचालक कृषि, सहायक आयुक्त सहकारिता एवं महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक को निर्देशित किया कि खाद की बिक्री में पारदर्शित रखें। संबंधित अधिकारी रेंडम आधार पर मॉनिटरिंग करें। साथ ही किसानों को जागरूक करने के लिए शिविर आयोजित करें। शिविर में किसानों को डीएपी के स्थान पर एनपीके के उपयोग करने की समझाईश दें। कृषकों को अवगत कराएं कि एनपीके सोसायटी एवं खाद वितरण केन्द्रों में उपलब्ध हैं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.