महाभियान के दौरान राजस्व संबंधी प्रकरणों का शतप्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें – डॉ. सिडाना

कलेक्टर ने किया बबलिया माल में आयोजित शिविर का निरीक्षण

173

 

मंडला 18 जनवरी 2024

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने राजस्व महाभियान के तहत निवास अनुविभाग के अंतर्गत बबलिया माल में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने उपस्थित ग्रामीणों को बताया कि 15 जनवरी से 29 फरवरी 2024 तक चलने वाले इस अभियान के दौरान नामांतरण, बटवारा, सीमांकन आदि राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण तथा राजस्व अभिलेखों में इन्द्राज त्रुटियों को ठीक करने की कार्यवाही की जाएगी। अभियान के माध्यम से राजस्व संबंधी लंबित प्रकरणों का शतप्रतिशत निराकरण सुनिश्चित किया जाना है। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों के सामने बी-1 का वाचन कराया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि बी-1 वाचन के समय अपने रिकार्ड का मिलान करें तथा त्रुटि होने पर एसडीएम कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत करें। उन्‍होंने वाचन के साथ ग्राम के नक्शा प्रदर्शित करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न न्यायालयों में लंबित राजस्व प्रकरणों का महाभियान के दौरान अनिवार्य रूप से निराकरण सुनिश्चित करें। साथ ही सर्वे के माध्यम से नवीन प्रकरणों का चिन्हांकन कर उनके निराकरण की कार्यवाही करें। नामांतरण अविवादित एक माह में तथा अविवादित बटवारा 3 माह में निराकृत किए जाएं। महाभियान के अंतर्गत राजस्व संबंधी प्रकरणों को आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज करें। किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों को लाभ दिलाने के लिए ई-केवाईसी आदि की कार्यवाही अगले 2 दिवस में पूर्ण करें। राजस्व महाभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए आमजन की राजस्व संबंधी समस्त समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करें। इस दौरान एसडीएम निवास शाहिद खान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

हेंडपंपों की मरम्मत कराएं

 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में ग्रामीणों से फीडबैक लिया। ग्रामीणों द्वारा हेंडपंप की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि तत्काल ग्राम के सभी हेंडपंपों की जांच कर उनमें आवश्यक सुधार कराएं। उन्होंने नलजल योजना की प्रगति के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। डॉ. सिडाना ने ग्रामीणों से शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्यान्न वितरण आदि के संबंध में भी जानकारी ली।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.