मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग, भोपाल ने 19 मामले को लिया संज्ञान में जिसमे पाँच मामले मंडला के जिसमे माँगा जबाब…

73

 

रेवांचल टाईम्स – मंडला’’19 मामलों में संज्ञान’’मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री मनोहर ममतानी ने विगत दिवसों के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित प्रथम दृष्टया मानव अधिकार उल्लंघन के ’19 मामलों में’ संज्ञान लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।जिसमे 5 मामले मण्डला जिले के हैं। आयोग ने संबंधितों से जवाब मांगा है।

मण्डला -जिले के 5 मामले जो समाचार पत्रों मे प्रकाशित हुए थे जिसमें प्रथम दृष्टया मानव अधिकार का उल्लंघन है ऐसे मामले को संज्ञान मे लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है। इस बात की जानकारी कार्यालय प्रभारी म. प्र. मानव अधिकार आयोग-मित्र, शिकायत प्रकोष्ठ शाखा मण्डला के वरूण विकास नीखर ने दी है।

वाटर टैंक के बॉटम डोम में आईं दरारें, पांच माह से विभाग नहीं कर रहा पानी लोड

मंडला जिले के ग्राम बस्तरा माल में जनजीवन मिशन के तहत पेयजल योजना का काम किया गया है। यहां करीब 40 लाख की लागत से काम हुआ है। जिसमें 13 लाख रूपये से टंकी निर्माण किया गया है। विभाग के द्वारा टंकी का निर्माण पांच माह पूर्व किया जा चुका है। इसमें फिनिशिंग, रंगरोगन भी कर चुके है लेकिन विभाग ने अभी तक एक भी बार टंकी की टेस्टिंग नहीं की है। यहां टंकी के बॉटम डोम में दूर से ही क्रेक नजर आ रहे हैं। टंकी की गुणवत्ता को लेकर ग्रामी सवाल खड़े कर रहे हैं। लेकिन, विभागीय अधिकारियों के द्वारा टेस्टिंग नहीं की जा रही है। जिससे ग्रामीणों की आशंका बढ़ रही हैं। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर एवं कार्यपालन यंत्री, पीएचई विभाग, मंडला मामले की जांच कराकर पेयजल वितरण की व्‍यवस्‍था शीघ्र सुनिश्चित कराये जाने के संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

जेल में बंदी की पिटाई, जमानत से रिहा होन पर कलेक्‍टर से शिकायत

मंडला जिले के जिला जेल में बंदी के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। घायल होने पर जिला अस्पताल में उपचार नहीं किया गया न ही कोतवाली थाना में शिकायत दर्ज कराई गई। पीड़ित ने कलेक्टर से न्याय की गुहार लगाई है। पीड़ित ने चौकी प्रभारी के कहने पर जेल में पिटाई करने का आरोप लगाया है। पीड़ित का कहना है कि चेक बाउंस का मामला न्यायालय में विचाराधीन है। जहां से वारंट जारी होने पर पुलिस चौकी बुलाया गया था। प्रभारी ने 10 हजार रुपए की मांग की। व्यवस्था नहीं करने पर कहा गया कि आज रविवार हैं आज जेल जाओ कल जमानत ले लेना और जेल भेज दिया गया। वहां भी साथ आने वाले पुलिसकर्मियों ने जेल प्रहरी को बोला था। जेल में पहुंचने के बाद पिटाई की। इसके बाद मरहम लगाने के लिए क्रीम भी दी। बीते सोमवार की शाम पीडि़त को जमानत मिलने के बाद छोड़ दिया गया। तत्काल वह जिला अस्पताल पहुंचा लेकिन वहां उपचार नहीं मिला न ही कोतवाली में शिकायत दर्ज की गई। जिससे पीड़ित ने अब कलेक्टर से कार्रवाई के लिए आवेदन दिया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

आकाशीय बिजली गिरने से चार की मौत, चार घायल

मंडला जिले के घुघरी और नैनपुर तहसील में अलग-अलग स्‍थानों में हुई इन दुर्घटनाओं चार लोगों की मौत हो गई, वहीं चार अन्‍य लोग घायल हुये हैं। घुघरी क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से तीना लोगों की मौत हुई हैं। वहीं नैनपुर तहसील के ग्राम मलधा में भी आकाशीय बिजली गिरने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर, मंडला से मामले की जांच कराकर चारों मृतकों के उत्तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

मुख्‍य मार्ग में लगे डिवाइडर खंबा पर आ रहा करंट

मंडला जिले के नैनपुर मुख्य मार्ग पर डिवाइडर पर लगे हुए खंबो में करंट का खतरा बना हुआ है। बुधवार के दिन सुबह से ही बाजार में भीड़भाड रहती है और इस मुख्य मार्ग में लगे डिवाइडर खंबे पर करंट आने के कारण एक मजदूर को करंट लग गया। इसके बाद इसकी शिकायत तत्काल मुख्य नगर पालिका नैनपुर को दी गई। जिनके द्वारा कर्मचारियों को भेजकर खंबे पर आ रहे करंट से निजात दिलाया गया। इसके पूर्व में भी कई बार इन खम्बो पर करंट आ चुका हैं जिसकी जानकारी पूर्व मे नगर पालिका को दी गई और एक बड़ी दुर्घटना को टाला गया। इन दिनों बारिश के चलते बड़ी घटना घट सकती है। इन खंबो में लगी हुई वायरिंग को पीवीसी पाइप में कवर कर सही व्यवस्थित करना होगा अन्यथा किसी न किसी खम्बो पर कभी ना कभी करंट आने की संभावना बनी रहेगी जिससे भविष्य में कोई अनहोनी हो सकती है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर एवं सीएमओ, नगर पालिका, मंडला से मामले की जांच कराकर जनसुरक्षा के लिए आवश्‍यक कार्यवाही के संबंध में प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

आकाशीय बिजली गिरी, महिला की मौत, दो घायल

मंडला जिले के ग्राम देवरीदादर नदी टोला में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई है। अन्य दो महिलाओं को बिछिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यहां मवई पुलिस ने मर्ग कायम किया है। बताया गया है कि मवई के देवरीदादर में खेत में धान का रोपा लगाने के लिए महिला गई थी। यहां दोपहर करीब 2 बजे आसमान पर घने बादल छाने के बाद बारिश होने लगी। जिससे यहां रोपा लगा रहीं महिलाएं खेत की मेढ़ पर आ गईं। इसी दौरान आसमान से कौंधती हुई बिजली गिर गई। इसकी चपेट में आने से एक 55 वर्षीय महिला की घटना स्थल पर ही मौत हो गई और अन्‍य दो महिलाएं घायल हो गईं। यहां दूसरे खेत में रोपा लगा रहे ग्रामीणों ने अन्य ग्रामीणों को बुलाया और 108 की मदद से दो घायल महिलाओं को बिछिया अस्पताल में भर्ती कराया। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर, मंडला से मामले की जांच कराकर मृतका के उत्तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में प्रतिवेदन एक माह में मांगा हैं ।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.