श्री रामलला की प्राणप्रतिष्ठा के अवसर पर 3000 राम भक्तों द्वारा भव्य संगीतमय सुंदर कांड पाठ

35

 

दैनिक रेवांचल टाइम्स|श्री हनुमानलला सेवा समिति मण्डला के तत्वावधान में श्री राम लला की प्राणप्रतिष्ठा के अवसर पर 22 जनवरी शाम 5 बजे से रात्रि 7 बजे तक 3000 भव्य संगीतमय सुंदर कांड पाठ का आयोजन किया गया। इसके साथ ही कार सेवको के साथ विशाल शोभायात्रा निकाली गयी जो शहर के मुख्य मार्गो से होती कार्यक्रम स्थल तहसील पर समाप्त हुई। सुंदरकांड का पाठ देवदरा भजन मंडल द्वारा किया गया । कार्यक्रम में सरस्वती शिशु मंदिर के 151 नन्हे बच्चो द्वारा श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया गया ।

इस संबंध में समिति सदस्यों ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के उद्घाटन का समय तय हो गया है. इस शुभ कार्य के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख और 12.20 मिनट का समय तय किया गया है. अभिजीत मुहूर्त में यह कार्यक्रम होगा. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, इसी तारीख और शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गयी. प्राण प्रतिष्ठा के एक हफ्ते पहले से पूजा – पाठ का कार्यक्रम शुरू किया गया.इस भव्य एवम दिव्य अवसर पर मण्डला में भी एक विशेष आयोजन किया गगया।

कार्यक्रम के पूर्व शहर के युवाओं द्वारा पूरे शहर में सफाई अभियान चलाया गया, माँ नर्मदा को चुनरी अर्पण, दीपदान एवम इस अविस्मरणीय दिन को भव्य बनाने के लिए पूरे शहर की सजावट की गयी । जिसमे पूरे शहर को श्रीरामचंद्र एवम श्री हनुमान लला के बड़े बड़े 200 से ज्यादा कटआऊट लागये गए है, श्रीराम नाम लिखे हुए 5000 ध्वज, शहर में सभी चौराहों में लगी महापुरषो की प्रतिमाओं पर साज सज्जा एवम प्रकाश व्यवस्था, शहर के सभी प्रतिष्ठानों में आकर्षक लाइटिंग, शहर के सभी मंदिरों में पूजा पाठ, बंजर चौक मण्डला के सामने विशाल राम द्वार, तहसील के सामने भव्य आकर्षक 40×30 फीट का मंच अदभुत विधुत साज सज्जा के साथ, श्री राम चन्द्र जी की सजीव झांकी, विशाल हनुमान जी की सजीव झांकी, सुमधुर संगीतमय सुंदरकांड पाठ, एलईडी वाल पर लाइव प्रसारण, शहर के मुख्य चौराहों पर एलईडी वाल में सुंदरकांड पाठ का प्रसारण, 2 से 3 घंटे की आतिशबाजी, 22 से ज्यादा विशाल भंडारे के पंडाल लागये गए । जिसमे ये भंडारे विभिन्न समाज के सहयोग से ये भंडारा आयोजित होगा । भंडारे में लगभक 15 हजार से ज्यादा भक्तों ने महाप्रसाद ग्रहण किया । कार्यक्रम के अंत मे कार सेवको का शाल पहनाकर सम्मान किया गया ।श्री हनुमानला लला सेवा समिति ने मण्डला के सभी श्रद्धालुओं का आभार व्यक्त किया है ।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.