भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प की दिलाई शपथ

फूलसागर पहुंचने पर विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया गया भव्य स्वागत

12

 

मंडला 25 जनवरी 2024

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुँचाने के उद्देश्य से आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा 25 जनवरी 2024 को मंडला विकासखंड के ग्राम फूलसागर पहुंची जहां पर स्थानीय लोगों द्वारा यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम में म.प्र. सरकार की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपतिया उइके, जनपद पंचायत अध्यक्ष संतोष सोनू भलावी, जिला पंचायत के निर्माण समिति सभापति शैलेष मिश्रा, सांसद प्रतिनिधि जयदत्त झा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, एसडीएम सोनल सिडाम तथा अन्य अधिकारी, विभिन्न योजनाओं के हितग्राही तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन आदि उपस्थित रहे।

इस अवसर पर उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए संपतिया उइके ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभकारी सिद्ध हो रही है। एक छत के नीचे सभी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वंचित व्यक्तियों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा हर गांव तक पहुंच रही है। विभिन्न विभागों के स्टॉलों के माध्यम से हितग्राहियों को पात्रतानुसार लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्‍होंने जनप्रतिनिधियों से भी आव्हान किया कि वे हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रेरित करें। संपतिया उइके ने अपने संबोधन में स्ट्रीट वेंडर्स, आयुष्मान कार्ड, उज्ज्वला योजना, मातृ वंदना, प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य योजनाओं के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अपने संबोधन में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मंडला जिले में किए गए प्रयासों की सराहना की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत निर्माण समिति के सभापति शैलेष मिश्रा ने कहा कि यात्रा के रूप में विकास की मुख्य धारा से जुड़ने का बेहतर अवसर है। विकसित भारत की कल्पना को साकार करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का विकास जरूरी है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास, खाद्यान्न वितरण, मुफ्त शिक्षा, किसान सम्मान निधि, लाड़ली बहना, लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित अन्य योजनाओं का उल्लेख करते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा को सरकार का क्रांतिकारी अभियान बताया। सांसद प्रतिनिधि जयदत्त झा ने कहा कि सरकार हर वर्ग को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए संकल्पित है। उन्होंने यात्रा के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए आमजन से शासन की योजनाओं से पात्रतानुसार लाभ उठाने का आव्हान किया।

कार्यक्रम में शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों के जीवन में आए बदलाव से संबंधित अनुभव भी साझा किए गए। मंचासीन अतिथियों द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण किया गया। साथ ही उपस्थितजनों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणजनों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही ग्रामीणजनों की सिकलसेल एनीमिया की जांच तथा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाकर दवाईयां वितरित की गई।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.