बोर्ड परीक्षा शुरु होने में अब मात्र तीन दिन बाकी… आज परीक्षा केन्द्रों के नजदीकी थाने में पहुंचेगी गोपनीय सामग्री…

परीक्षा में शामिल होंगे 275 स्कूलों के विद्यार्थी...

105

दैनिक रेवाचल टाइम्स – जिले में एमपी बोर्ड परीक्षा को शुरु होने में अब मात्र चार दिन बाकी हैं। हाईस्कूल व हायरसेकेण्डरी परीक्षा वर्ष 2023-24 का आयोजन जिले के 84 परीक्षा केन्द्र पर पांच फरवरी से पांच मार्च तक होना है। इन परीक्षा केन्द्र के लिए नजदीकी थाना में गोपनीय सामग्री पहुंचाने का काम गुरुवार को किया गया।
सबसे खास है कि इस बार की परीक्षा में पहले से ज्यादा सतर्कता और गोपनीयता बरतने के लिए तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। जिला मुख्यालय स्थित समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय से गुरुवार को परीक्षा के प्रश्नपत्र, उत्तरपुस्तिका जैसी गोपनीय सामग्री कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त हुए पटवारी एवं केन्द्र अध्यक्ष प्राचार्यों के सुपुर्द की जाएगी।
जिला शिक्षा अधिकारी एसएस कुमरे ने बताया कि एमपी बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार कुछ खास बदलाव किए गए हैं। जिसके तहत कलेक्टर क्षितिज सिंघल ने सभी 84 परीक्षा केन्द्र के लिए अपने प्रतिनिधि के रुप में 84 पटवारियों की नियुक्ति की है। ये प्रतिनिधि परीक्षा सम्बंधी मोबाइल ऐप के माध्यम से परीक्षा केन्द्र के नजदीक थाना परीक्षा के दिन सुबह 6-7 बजे पहुंचेंगे और थाना में सेल्फी लेकर ऐप में सेंड करेंगे। जब केन्द्र अध्यक्ष सम्बंधित विषय के प्रश्नपत्रों का पैकेट लेने आएंगे, तब भी कलेक्टर प्रतिनिधि पैकेट देते हुए सेल्फी लेंगे। कलेक्टर प्रतिनिधि केन्द्र अध्यक्ष के साथ में परीक्षा केन्द्र तक पहुंचकर परीक्षा के तय समय के मुताबिक प्रश्नपत्र के पैकेट परीक्षा कक्ष पहुंचाएंगे।
परीक्षा समन्वयक पीपी पाण्डे ने बताया कि समन्वयक संस्था से गुरुवार को छपारा, लखनादौन, घंसौर, धनौरा विकासखण्ड के 36 एवं शुक्रवार को सिवनी, बरघाट, केवलारी एवं कुरई के 48 परीक्षा केन्द्र की गोपनीय सामग्री का वितरण किया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर इस बार कक्ष में विद्यार्थियों की बैठक व्यवस्था 20, 40 अथवा 60 की होगी। परीक्षा के प्रश्नपत्र चार सेट ए, बी, सी, डी में होंगे। बैठक व्यवस्था के अनुसार तय समय पर ही पैकेट परीक्षा कक्ष में पहुंचाए जाएंगे। परीक्षा केन्द्र पर विद्यार्थी को सुबह 8:40 बजे के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
सुरक्षा के लिए होंगे ये इंतजाम
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर क्षितिज सिंघल ने पिछले दिनों बैठक लेकर परीक्षा केन्द्रों में निगरानी के लिए सभी एसडीएम को निर्देशित किया है। इनके अलावा प्रत्येक विकासखण्ड में शिक्षा व आदिवासी विकास विभाग की दो-दो टीमें बनाई गई हैं, जो पूरे समय क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों की निगरानी करेंगी।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.