गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लीची

17

गर्मियों का मतलब होता है कूल-कूल टेस्टी समर ड्रिंक्स (Tasty summer drinks) और फ्रेश फ्रूट्स (fresh fruits) जिनका मजा इस सीजन में जमकर लिया जाता है। वैसे तो फलों के राजा आम (Mango) से लेकर तरबूज, खरबूज और भी न जाने कितना कुछ जो आपको गर्मियों से बचाने में मदद कर सकते हैं और आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाते हैं, जहां गर्मियों में आम को सबसे टॉप पर रखा जाता है लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो आम से ज्यादा लीची खाना पसंद करते हैं. रस से भरी हुई लीची का स्वाद भी लोगों को अपना दीवाना बना देता है।

गर्मियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी है लीची, पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ देता है ये अनोखें फायदेंगर्मियों के मौसम में लीची खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है। ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि कई तरह के पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर भी होती है। इम्यूनिटी बढ़ाने (boosting immunity) से लेकर वजन घटाने तक में लीची बहुत फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं इस मौसम में लीची खाने से और क्या-क्या फायदे होते हैं।

फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं (free radical cells) को खराब करते हैं जिससे शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारियां होती हैं। लीची में विटामिन C और फ्लेवोनॉयड (flavonoids) भरपूर मात्रा में होता है। ये फ्री रेडिकल्स की वजह से कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। लीची दिल, कैंसर और आर्थराइटिस की बीमारी से बचाती है। लीची में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने का काम करते हैं।

विटामिन C से भरपूर लीची (lychee) मौसमी संक्रमणों और पुरानी बीमारियों के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाता है. विटामिन C सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है और इनके फंक्शन में मदद करता है. ये विटामिन संक्रमण के इम्यून सिस्टम के खिलाफ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और कोल्ड-कफ से लड़ने में भी मदद करता है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.