खतरे में नौनिहालों की जान, जर्जर और क्षतिग्रस्त भवन में लग रही आंगनबाड़ी मौन है जिम्मेदार..

21

 

रेवांचल टाईम्स – सिहोरा ब्लॉक के सरौली और कुम्हि खुर्द पंचायत का मामला कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान, कभी भी हो सकता है हादसा

सरकार छोटे-छोटे बच्चों के अच्छे विकास पोषण और आरंभिक शिक्षा के पीछे बड़े पैमाने पर पैसा बहा रही है इस काम के लिए योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। सिहोरा विकासखंड में बहुत सारे आंगनबाड़ी लेकिन उनकी स्थिति बाद से बदतर है। जर्जर और पुराने हो चुके भावनाओं में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं जिससे नौनिहालों की जान खतरे में है।

सिहोरा विकासखंड की ग्राम पंचायत सरोली के आंगनबाड़ी केंद्र का भवन महिला मंडल के भवन में लगता है जो करीब दो साल से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। मरम्मत कार्य करके उसे जैसे तैसे चलाया जा रहा था लेकिन इस वर्ष उसकी हालत खस्ता हाल हो गई है। आंगनबाड़ी केंद्र में दर्ज बच्चों की संख्या करीब 20 है लेकिन खतरे के साए में नोनिहाल आंगनबाड़ी केंद्र में आने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने सरपंच और सचिव को आंगनबाड़ी भवन के जर्जर होने की स्थिति से अवगत कराया लेकिन ग्राम पंचायत की उदासीनता की वजह से बच्चों की जान से खिलवाड़ हो रहा है।

कुम्हि खुर्द आंगनबाड़ी केंद्र के भी यही हाल

कुम्हि खुर्द आंगनबाड़ी का भी भवन पूरी तरह जर्जर एवं क्षतिग्रस्त हो चुका है यहां करीब दर्ज बच्चों की संख्या 12 बताई जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि जब भी इस संबंध में ग्राम पंचायत सचिव एवं विभाग के अधिकारियों से जर्जर भवन के सुधार या नए भवन के निर्माण की बात कही जाती है तो फंड न होने की बात कह कर मामला टाल दिया जाता है यदि उनके बच्चों के साथ कोई दुर्घटना होती है तो आखिर इसका जिम्मेदार कौन होगा।

जर्जर एवं क्षतिग्रस्त हो चुके हैं कई आंगनबाड़ी केंद्र

वही सिहोरा विकासखंड में अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र अभी भी किराए या फिर खुद के जर्जर भवनों में संचालित हो रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिम्मेदार अधिकारी इन आंगनवाड़ी केदो की मरम्मत या नए भवन को लेकर कभी भी गंभीर नहीं हुए।

इनका कहना हैं कि…

आंगनबाड़ी केंद्र की मरम्मत का काम आचार संहिता के चलते नहीं हो पाया है आचार संहिता खत्म होते ही मरम्मत का कार्य तत्काल कराया जाएगा।
प्रहलाद पांडे,
सचिव ग्राम पंचायत सरोली

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.