आपदा प्रबंधन के रखें पुख्ता इंतजाम – डॉ. सिडाना

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

28

 

 

मण्डला 10 जून 2024

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी विभाग आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी तैयारियां पुख्ता रखें, जिससे बारिश तथा बाढ़ की स्थिति होने पर तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने कहा कि बारिश की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करें। इन स्थलों पर सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करें। वर्षा, बाढ़, जनहानि, पशुधन हानि, मकान नुकसान आदि से संबंधित जानकारी नियमित रूप से पोर्टल पर अंकित करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई बैठक में पुलिस अधीक्षक रजत सकलेचा, सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह सहित संबंधित उपस्थित थे।

 

15 जून से संचालित करें कंट्रोल रूम

 

कलेक्टर डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि 15 जून से जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करें। यह सेंटर 24×7 कार्य करेगा। उन्होंने तहसील स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए। ग्राम स्तर पर जीआरएस, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका, आशा कार्यकर्ता तथा कोटवार को शामिल करते हुए टीम बनाने की कार्यवाही अगले 2 दिवस में पूर्ण करें। सूचना तंत्र को मजबूत बनाएं तथा प्रत्येक सूचना पर त्वरित संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य केन्द्रों में सर्पदंशरोधी सहित आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता रखें। जल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन कराएं।

 

पानी छोड़ने के पूर्व निचले क्षेत्रों में मुनादि कराएं

 

डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि बारिश के पूर्व नालियों की सफाई, अनावश्यक गड्ढे भराव आदि की कार्यवाही पूरी करें। जिले की सभी बांधों का परीक्षण करें। उनमें आवश्यक मरम्मत एवं मेंन्टेनेन्स का कार्य तत्काल पूरा करें। बांधों के निचले क्षेत्रों में पानी छोड़ने के पूर्व सूचना देने की प्रभावी व्यवस्था बनाएं। उन्होंने बांध के निचले क्षेत्रों में अनाउंसमेंट एवं मुनादी आदि के लिए समन्वय बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि बारिश के पूर्व के मैंन्टेनेन्स कार्य पूरा करें।

 

राहत कार्य के लिए आवश्यक सामग्री की उपलब्धता रखें

 

कलेक्टर ने होमगाडर््स को निर्देशित किया कि संवेदनशील क्षेत्रों में बारिश के दौरान अपने अमले की तैनाती करें। राहत कार्य के लिए रबर बोट, लाईफ जैकेट, रस्सियाँ सहित अन्य जरूरी सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें। प्रशिक्षित गोताखोरों की सूची संधारित की जाए तथा संबंधित विभागों से इनको साझा करें। डॉ. सिडाना ने स्वास्थ्य विभाग को बारिश के दौरान सर्पदंशरोधी दवाएँ, इमरजेंसी दवाओं की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को भी बारिश के दौरान पशु हानि से बचाव एवं पशु चिकित्सा के लिए जरूरी दवाएं रखने के निर्देश दिए।

 

पुल-पुलियों पर संकेतक लगाएं

 

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी सड़कों तथा पुल-पुलियों की मरम्मत करते हुए उनमें आवश्यक संकेतक लगाएं। बाढ़ के समय पुल-पुलियों से लोगों का आवागमन राकने की व्यवस्था बनाएं। राहत केन्द्रों का चिन्हांकन करते हुए उनमें आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। विद्युत लाईन के रख-रखाव पर ध्यान दें। बाधित होने पर तुरंत सुधार कराएं।

 

जल्द पूरी करें छात्रवृत्ति भुगतान से संबंधित कार्यवाही

 

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि अनुसूचित जाति तथा जनजाति संवर्ग के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति के भुगतान की कार्यवाही जल्द पूर्ण करें। जिन क्षेत्रों में प्रोफाईल रजिस्ट्रेशन की प्रगति कम है वहां संबंधित अधिकारी प्राचार्यों की बैठक आयोजित कर प्रगति लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने इस संबंध में संतोषजनक प्रगति प्राप्त होने तक संबंधितों के वेतन रोकने के निर्देश दिए।

 

नलजल योजना के पाईपों को नुकसान न हो

 

डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार के निर्माण कार्यों में नलजल योजना के पाईप लाईनों को नुकसान नहीं होना चाहिए। यदि कार्य के दौरान पाईपों को नुकसान होता है तो तत्काल सुधारात्मक कार्यवाही कराएं। ऐसा नहीं करने पर संबंधित एजेंसी के विरूद्ध कार्यवाही करें। बैठक में कलेक्टर ने हालोन परियोजना, आहार अनुदान, साईबर तहसील, विभागीय जांच आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।

 

डीएपी के बदले एनपीके का उपयोग करें किसान

 

बैठक में कलेक्टर ने जिले में खाद की उपलब्धता के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि खाद की बिक्री में पारदर्शित रखें। संबंधित अधिकारी रेंडम आधार पर मॉनिटरिंग करें। उन्होंने निर्देशित किया कि किसानों को डीएपी के स्थान पर एनपीके अथवा एसएसपी के उपयोग की समझाईश दें। कृषकों को अवगत कराएं कि एनपीके तथा एसएसपी कैश कांउटर में भी उपलब्ध हैं।

 

पहाड़ों के कटाव में जाली लगाएं

 

मंडला-जबलपुर मार्ग में चल रहे कार्य की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कार्य की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डायवर्सन वाले क्षेत्रों में अगले 3 दिवस में कार्य पूरा करें। पहाड़ों के कटाव पर जाली अथवा सुरक्षा की अन्य वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करें। सड़कों में आई दरारों की मरम्मत का कार्य जल्द पूरा करें। उन्होंने इस मार्ग के पुलों की रेलिंग में भी सुधार कराने के निर्देश दिए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.