मुगदरा में रेत खदान पर ठेकेदार की मनमानी- नियम विरुद्ध तरीके से किया जा रहा रेत खनन व परिवहन- नियम कानून को दरकिनार कर किया जा रहा है खदान संचालित…

383

रेवांचल टाईम्स – मंडला जिले में रेत चोर औऱ रेत माफ़िया जिला प्रशासन और खनिज विभाग में हावी नजर आ रहे है, वही ये रेत चोर दिन रात नदी और नालों का सीना छलनी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है, औऱ जलीय जीवों से इन्हें कोई लेना देना नही जा इन्हें तो केवल अपना मतलब सिद्ध करना दिखाई पड़ रहा है और मनमाने तरीके से रेत ठेकेदारों के गुर्गे रेत बड़ी बड़ी मशीनें नदी में उतार दी और रात दिन केवल एक काम रेत का अबैध खनन किया जा रहा है और जिम्मेदार खनिज विभाग को इन्हें देखने की फुर्सत भी नही है कि जो रेत का खनन किया जा रहा है वह सही जगह से निकाली ज रही है जो इन्हें स्वीकृति दी गई या फिर अन्यत्र जगह से निकाल रहे।

खदान के रखवा कही औऱ, औऱ खुदाई कही और…

वही जानकारी के अनुसार की रेत स्वीकृत खदान ग्राम मुगदरा में रेत ठेकेदार के द्वारा स्वीकृत रखवा से रेत न निकाल कर अन्य जगहों से रेत का खनन किया जा रहा है वही रेत खदान से विगत कुछ दिनों से ठेकेदार द्वारा रेत निकासी का कार्य किया जा रहा है, और खबर यह ही की ठेकेदार द्वारा नियम कानून को ताक में रखकर खदान संचालित किया जा रहा है, रेत खदान का वगैर सीमांकन किए मनमानी डंग से खदान की ऐरिया से बाहर से पानी के अंदर से अवैध रेत खनन किया जा रहा है, खदानों में जेसीबी.पोखलेन जैसी बड़ी बड़ी मशीन जो कि प्रतिबिंबित है इसके बाद भी ठेकेदार बे खौफ होकर सुबह से लेकर शाम और शाम से लेकर सुबह तक मशीन से रेत खनन कर रहा है। ठेकेदार के द्वारा वगैर अनुमति के सरकारी व निजी भूमि में जगह जगह भारी मात्रा में रेत डम्प किया जा रहा है, रेत खदान से ठेकेदार द्वारा बे खौफ होकर नियम विरुद्ध तरीके से रेत खनन व परिवहन का कार्य किया जा रहा है इस बात को लेकर क्षेत्रीय जनों में आक्रोश देखने को मिल रहा है।
वही स्थनीय ग्रामीणों ने जिले के जिम्मेदारों से अपील है कि बम्हनी के ग्राम मुगदरा रेत खदान पर लगातार से चल रहा अवैध तरीके से रेत निकासी पर रोक लगाया जाए । औऱ वाहनों के धमाचौकड़ी से हमे औऱ हमारे परिवार को राहत दे। साथ रेत चोरों के द्वारा किन किन रखवा से रेत निकाली जा रही इसकी जांच भी की जानी की आवश्कता है।
इनका कहना है कि…
मुगदरा रेत खदान से रेत ठेकेदार अबैध रेत की निकासी कर रहा है उसे जो रखवा दिया गया है वहा से रेत न निकाल कर दूसरी जगह से रेत निकाल रहा है और रेत से भरे ओवर लोड डंफर जो कि ग्रामीणों के चलने के लिए सरकार ने रॉड बनवाई है उसे ये रेत के डंफरो ने खत्म कर दिया बरबाद कर दिया है जिससे चलना दूभर हो गया हैं। और इसमें खनिज विभाग भी ठेकेदार की भी साठगांठ लगती है जो कभी भी मौके में जांच करने या निरीक्षण नही आते है और जब भी ग्राम वासी इस बात का विरोध करते है तो ठेकेदार के गुर्गे के द्वारा धमकी देते नजर आते है और खुलेआम कहते है कि जो करना है वो करलो जहाँ लगे शिकायत करदो कोई कुछ नही कर सकता हैं सब को उनको हिस्सा देते हैं सब बिकते है बस खरीदने वाला होना चाहिये।
छत्रपाल ठाकुर
निवासी मुगदरा

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.