सिकल सेल एनीमिया को लेकर हर व्यक्ति का जागरूक रहना आवश्यक – संपतिया उइके

विश्व सिकलसेल दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम

14

मण्डला 19 जून 2024

विश्व सिकलसेल दिवस 19 जून के अवसर पर मंडला के नगरपालिका परिषद प्रांगण में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पीएचई मंत्री संपतिया उइके मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, नगरपालिका अध्यक्ष विनोद कछवाहा, कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना, सीएमएचओ डॉ. केसी सरौते, सिविल सर्जन डॉ. विजय धुर्वे, पार्षदगण सहित संबंधित उपस्थित रहे। डिंडोरी में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा व सुना गया।

पीएचई मंत्री संपतिया उइके ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सिकल सेल एनीमिया को लेकर हर व्यक्ति का जागरूक रहना आवश्यक है। उन्होंने जिलेवासियों से अपील की है कि जिले को सिकल सेल मुक्त करने के अभियान में हर व्यक्ति एवं समुदाय अपना सहयोग करें। अपने रक्त की जांच अवश्य कराएं। पीएचई मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 2047 तक भारत को सिकल सेल एनीमिया मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हम सभी को आगे आना पड़ेगा और सरकार का सहयोग करना पड़ेगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम ने कहा कि विवाह के पूर्व कुंडली मिलान से पहले सिकल सेल कार्ड का मिलान करना आवश्यक है जिससे भावी पीढ़ी सिकल सेल मुक्त हो। उन्होंने कहा कि सिकल सेल के मरीज नियमित परंपरागत भोजन के साथ-साथ आयरन की कमी दूर करने के लिए चकौड़ा भाजी का भी सेवन कर सकते हैं। श्री कुशराम ने सभी बच्चों को फास्टफूड एवं अन्य तैलीय आहार के सेवन से बचने की सलाह भी दी।

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने कहा कि सिकल सेल एनीमिया के संबंध में हर व्यक्ति की काउंसलिंग किया जाना आवश्यक है। सिकल सेल एनीमिया के संबंध में जिले के लोगों को अत्यधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिलेवासी को सिकल सेल एनीमिया के कारण, लक्षण, दुष्परिणाम एवं उपचार से अवगत कराएं। कलेक्टर ने कहा कि जिले में 2028 तक सिकल सेल की जाँच पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही आमजन के सहयोग से ही जिले को सिकल सेल मुक्त किया जा सकता है। इससे बचने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सिकल सेल का टेस्ट कराना जरूरी है।

 

पीएचई मंत्री ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन

 

विश्व सिकलसेल दिवस के अवसर पर नगरपालिका प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्क्रीनिंग, जांच एवं जागरूकता के लिए प्रदर्शनी भी लगाई गई। कार्यक्रम के पीएचई मंत्री संपतिया उइके ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने सिकलसेल की जांच के दौरान अपनाई जाने वाली प्रक्रिया की उपस्थित चिकित्सकों एवं स्टॉफ से जानकारी ली। मंचीय अतिथियों द्वारा सिकल सेल के मरीजों को जेनेटिक कार्ड, प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम का संचालन अखिलेश उपाध्याय द्वारा किया गया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.