बारिश के मौसम में भूल कर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकते है बीमार

191

बरसात का मौसम लगता तो सुहाना है लेकिन ये मौसम अपने साथ ढेरों बीमारियां लेकर आता है। यही वजह है कि मानसून में डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। दरअसल इस मौसम में हेल्दी मानी जानी वाली फल और सब्जियों में कीड़े और बैक्टीरिया (Insects and bacteria in fruits and vegetables) छुपे होते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं।

पत्तागोभी, फूलगोभी और ब्रोकोली का सेवन भी मानसून में नुकसानदायक (Consumption of broccoli is also harmful during monsoon.) साबित हो सकता है। अमूमन इन सब्ज़ियों को हेल्दी माना जाता है लेकिन बारिश के मौसम में इनमें कीड़े छुपे होते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

मानसून में उन सब्जियों को खाने से भी बचना चाहिए जो जमीन के नीचे उगती है। गाजर, मूली जैसी सब्जियों को इस मौसम में खाने से बचना चाहिए और अगर खाएं भी तुम्हें पका कर खाना चाहिए।
सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां (green leafy vegetables) वैसे तो हेल्दी मानी जाती हैं लेकिन इस मौसम में इन सब्जियों में बैक्टीरिया फंगस पनपने लगता है जो आप की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और पाचन तंत्र की कर सकता है।

कई बार बरसात के दिनों में मशरूम का सेवन करने से फूड पॉयजनिंग (food poisoning reasons) जैसी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए मशरूम खाने से बचें।

वैसे तो हेल्थ कॉन्शियस और फिटनेस फ्रीक लोग नाश्ते में स्प्राउट्स खाना (do not eat sprouts for breakfast in monsoon) पसंद करते हैं और यही हेल्दी भी माना जाता है लेकिन बारिश के मौसम में यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें ई। कोली नामक बैक्टीरिया पाया जाता है जो डाइजेशन सिस्टम से जुड़ी समस्याएं बढ़ा सकता है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.