मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग, भोपाल ने 36 मामले को लिया संज्ञान में जिसमे चार मामले मंडला के संबधित विभाग से माँगा जवाब…

11

 

रेवांचल टाईम्स – भोपाल, शुक्रवार 09 अगस्त, 2024 को 36 मामले को लिया संज्ञान में जिसमे मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री मनोहर ममतानी एवं सदस्य श्री राजीव कुमार टंडन ने विगत दिवसों के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित प्रथम दृष्टया मानव अधिकार उल्लंघन के ’36 मामलों में’ संज्ञान लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।जिसमे 4 मामले मण्डला जिले के हैं। आयोग ने संबंधितों से जवाब मांगा है।

मण्डला -जिले के 4 मामले जो समाचार पत्रों मे प्रकाशित हुए थे जिसमें प्रथम दृष्टया मानव अधिकार का उल्लंघन है ऐसे मामले को संज्ञान मे लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है। इस बात की जानकारी कार्यालय प्रभारी म. प्र. मानव अधिकार आयोग-मित्र, शिकायत प्रकोष्ठ शाखा मण्डला के वरूण विकास नीखर ने दी है।

प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत, मृतकों में तीन छात्र भी शामिल

प्रदेश के मंडला, सतना, सागर एवं रायसेन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने के कारण आठ लोगों की मृत्‍यु होने की घटना सामने आई है। मृतकों में तीन छात्र भी शामिल है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर, मंडला, सतना, सागर एवं रायसेन से मामलों की जांच कराकर मृतकों के उत्‍तराधिकारियों शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के सम्‍बन्‍ध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

स्कूल में पदस्‍य एक शिक्षक को बना दिया सीएसी, अब स्कूल में पढ़ाने कोई नहीं बचा

मंडला जिले के विकासखंड मोहगांव संकुल सिंगारपुर के नवीन माध्यमिक शाला खम्‍हरिया में पदस्‍थ शिक्षक को सीएसी बनाने का मामला सामने आया है। शिक्षक को सीएसी पद पर नियुक्‍त किये जाने से अब स्‍कूल में विद्यार्थीयों को पढ़ाने के लिये कोई भी शिक्षक मौजूद नहीं है। इस कारण स्‍कूल के बच्‍चों के सामने शिक्षा मिलने का संकट सामने आ गया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी, मंडला से मामले की जांच कराकर विद्यालय में शिक्षकों की व्‍यवस्‍था कराते हुये विद्यार्थियों को प्राप्‍त शिक्षा के मौलिक/मानव अधिकार के सरंक्षण को सुनिश्चित करने के सम्‍बन्‍ध में प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

 

गैर शिक्षकीय कार्य में संलग्‍न शिक्षकों को मूल संस्‍था में लाएं वापस

मंडला शहर के आदिवासी बहुल्‍य इलाकों में एक भी तकनीकी महाविद्यालय नहीं होने से वहां के विद्यार्थीयों को उच्‍च तकनीकी शिक्षा प्राप्‍त करने के लिये महानगरों की ओर पलायन करना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने आयुक्‍त जनजातीय कार्य विभाग म.प्र., भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार वाहन चालकों का दो माह से नहीं किया जा रहा भुगतान

मंडला जिले में मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना में वाहन चालकों को पिछले दो माह से भुगतान नहीं मिलने का मामला सामने आया है। इस कारण ट्राईबल ब्‍लॉक में चलाई जा रही इस योजना में कार्डधारियों के गांव तक राशन पहुंचना भी बंद हो सकता है। वाहन चालकों को जीवन यापन करने और उनके परिवार का भरण पोषण करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्‍यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्‍टर मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन तीन सप्‍ताह में मांगा है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.