अतिथि शिक्षकों ने नियुक्ति जल्द कराने रैली निकालकर एसी और कलेक्टर को सौपा पत्र…

100

रेवांचल टाईम्स – मंडला, प्रदेश से लेकर ज़िले तक स्कूल खुले दो महीने हुए पूरे पर अब तक शिक्षकों का पर्याप्त इंतजाम नहीं। गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और अतिथि शिक्षकों के रोजगार की चिंता नहीं शासन-प्रशासन को
वही मंडला जिले के सभी विकासखंडों से अतिथि शिक्षक बड़ी संख्या में मंडला जेलघाट में एकत्र होकर विशाल रैली के साथ सहायक आयुक्त कार्यालय व कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर अपनी तात्कालिक मांगों के समाधान के लिए पत्र सौंपे हैं।

अतिथि शिक्षक परिवार मंडला से जिला अध्यक्ष पी.डी.खैरवार ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया है,कि मंडला जिले में स्कूलों को खुले लगभग दो माह पूरे होने वाले हैं।बावजूद इसके स्कूलों में पर्याप्त शिक्षकों का इंतजाम आज तक नहीं किया जा सका है।जो अति निंदनीय है।सर्व विदित है, कि सरकारी स्कूलों में सरकारी शिक्षकों की भारी कर्मियों के चलते 17 वर्षों से अतिथि शिक्षक नियुक्त करके ही बेहतर पढ़ाई-लिखाई की व्यवस्था बनाई जा रही है,ये अनुभवी अतिथि शिक्षक नियमित रोजगार पाने के लिए भी भारी संघर्ष कर रहे हैं। इस सत्र की पढ़ाई के लिए स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति अभी तक नहीं हो पाई है।जिसको लेकर तत्काल नियुक्ति के लिए आज जिम्मेदार अधिकारियों को पत्र सौंपते हुए शीघ्र ही भर्ती कराने आग्रह किया गया है। इसी तारतम्य में पत्र देने सहायक आयुक्त कार्यालय पहुंचने पर कार्यालय के जिम्मेदारों के द्वारा बताया गया,कि उनके द्वारा जिले भर के विकासखंड शिक्षा अधिकारियों और संकुल प्राचार्यों,संस्था प्रधानों को 13 अगस्त को ही पत्र लिखकर अतिथि शिक्षक भर्ती कर लिए जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं,परंतु इस निर्देश का पालन किसी भी जिम्मेदारों के द्वारा नहीं किया जाना अनुचित है।अतिथि शिक्षकों की भर्ती में हो रही देरी के लिए जिम्मेदार संबंधित ही जिम्मेदार हैं।सहायक आयुक्त कार्यालय से आस्वस्त किया गया है,कि संबंधितों को आज ही रिमांडर लिखकर नियुक्ति जल्द दिलाने के निर्देश दिए जाएंगे ।अतिथि शिक्षकों की भर्ती जल्द हो ऐसा प्रयास किया जाएगा। अतिथि शिक्षकों ने अपने पत्र में लिखा है,कि
अतिथि शिक्षकों की आनलाइन भर्ती के लिए पोर्टल अपडेशन की समस्या आ रही है तो पिछले सत्रों की ही तरह ऑफलाइन नियुक्ति दी जाए। अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी दिशानिर्देश जनजाति कार्य विभाग के द्वारा 5/7/24 को ही जारी किये जा चुके हैं बावजूद इसके अब तक नियुक्ति नहीं दे पाना अतिथि शिक्षकों के रोजगार और गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चों की शिक्षा के साथ घोर लापरवाही है।डीपीआई और अनुसूचित जनजाति कार्य विभाग के द्वारा दो महीने में चार से पांच बार भर्ती को लेकर आदेश पर आदेश कर तारीखें बढ़ाई जा रही हैं।जो सरकारी स्कूलों की व्यवस्था के साथ छलावा है।इस पर विराम लगाकर अतिथि शिक्षक भर्ती करते हुए उनको नियमित किये जाने की प्रक्रिया पूरी की जाए।शहडोल जिले सहित अन्य अनुसूचित जनजाति जिलों का हवाला भी दिया गया,कि आफलाइन नियुक्ति में आ रही समस्या का समाधान आफलाइन नियुक्ति करके कर लिया गया है।फिर मंडला जिले में क्यों नहीं? बिना डी एड,बी एड किये लंबे समय से अनुभवी अतिथि शिक्षकों को बहुतेरे संस्था प्रधानों के द्वारा मनगढ़ंत नियम बनाकर काम पर नहीं रखे जाने की बात चल रही है। सैकड़ों लोग परेशान होकर यहां वहां भटक रहे हैं।जिस पर रोक लगाए जाकर बिना डी एड,बी एड परंतु अनुभवी अतिथि शिक्षकों को काम पर बुलाया जाए। ऐसा इसलिए कि जब शिक्षक भर्ती में प्रशिक्षित लोगों की अत्यंत कमी चल रही थी ऐसे समय पर अप्रशिक्षित लोग अतिथि शिक्षक बनकर बहुत ही कम मानदेय पर भी सेवाएं देते अपने जीवन का अमूल्य समय देते आ रहे हैं।शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए सिर्फ 2023/24 में काम पर रहे अतिथि शिक्षकों की पैनल बनाने आदेश हैं,जो अधिकतम अनुभवी अतिथि शिक्षकों के साथ अन्याय है। इसके लिए 2008 से अतिथि शिक्षक काम का अनुभव प्राप्त किये परंतु शासन की नीतियों के कारण बाहर होते आ रहे अतिथि शिक्षकों को भी पैनल से जोड़कर काम पर लिया जाए। पिछले सत्र में कार्यरत अतिथि शिक्षकों के होने के बाद भी वर्तमान में तैयार किये जा रहे पैनल में उनको सामिल नहीं कर कुछ संस्था प्रधानों के द्वारा विज्ञापन जारी करके नये आवेदन बुला लिए जा रहे हैं और पुराने अतिथि शिक्षकों को भर्ती प्रक्रिया से नजरंदाज कर दिया जा रहा है।इस पर रोक लगाते हुए ऐसे विज्ञापनों को निरस्त कर सबसे पहले कार्यानुभवी अतिथि शिक्षकों को पैनल में सामिल करते हुए अधिकतम अनुभवी को वरीयता देते हुए चयन किया जाए।
जिन अतिथि शिक्षकों का मानदेय पिछले शिक्षा सत्र 2023-24 का या इसके पहले का भुगतान करना अभी भी शेष है।शीघ्र भुगतान कराया जाए।साथ ही जिले में विसंगतिपूर्ण अतिथि शिक्षक भर्तियों से संबंधित आ रही शिकायतों की गहन जांच करते हुए व्यवस्थित भर्ती कराए जाने का भी आग्रह किया गया है।

पी.डी.खैरवार
जिला अध्यक्ष अतिथि शिक्षक परिवार

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.