उच्च पद प्रभार प्राप्त बीईओ की नही हुई ज्वाईनिंग वतर्मान प्रभारी बीईओ अवकाश पर होने से कार्यालयीन कार्य हो रहे हैं प्रभावित

136

रेवांचल टाईम्स – मण्डला, मध्य प्रदेश शासन जनजातिय कार्य विभाग मंत्रालय मध्य प्रदेश शासन भोपाल के आदेशानुसार मंडल संयोजक से विकासखंड शिक्षा अधिकारी मंडला के उच्च पद प्रभार के आदेश दिनांक 28 अगस्त 2024 को प्रसारित किए गए है। उक्त आदेश में दर्शित सरल क्रमांक 11 में उल्लेखित अधिकारी के द्वारा आज दिनाँक पर्यंत पदभार ग्रहण नहीं किया गया।कारण जो भी हो? वहीँ वर्तमान में कार्यरत प्रभारी विकासखंड शिक्षा अधिकारी के द्वारा सहायक आयुक्त मंडला को लिखित में पत्र दिया गया है कि वह विकासखंड शिक्षा अधिकारी का कार्य नहीं करना चाहती एवं वर्तमान में वे 14 तारीख तक की छुट्टी में है जिससे कार्य प्रभावित हो रहा है ।शिक्षकों के बहुत से प्रकरण लंबित है ।

प्रभारी बीईओ मण्डला ने बीईओ पद से मुक्त होने के लिए क्रमशः दिनाँक 30 जुलाई 2024 व दिनाँक 04 सितंबर 2024 को लिखा। पत्र में उन्होंने उत्कृष्ट विद्यालय मंडला का प्राचार्य भी होने की बात कही है तथा यह भी उल्लेख किया है कि नीट और जे डबल इ की कोचिंग भी विद्यालय में संचालित है। दो बड़े बड़े प्रभार और दायित्वों के कारण वे पूरी तरह सफल नहीं हो पाती हैं। जब बी इ ओ मंडला के पद पर मध्यप्रदेश शासन द्वारा दिनाँक 28 अगस्त 2024 को पद स्थापना की जा चुकी तब भी उच्च पद प्रभार प्राप्त मंडल संयोजक को कार्यमुक्त न करना और बी इ ओ के प्रभार से मुक्त होने के लिए बार बार निवेदन करने पर भी कार्यवाई न करना वरिष्ठ अधिकारी की स्वेच्छाचारिता को दर्शाता है। अधिकारी को काम से मतलब है न कि बच्चों के हित से ?

गौरतलब है कि वर्तमान मण्डला के प्रभारी बीईओ की पदस्थापना म०प्र० शासन आदिम जाति कल्याण विभाग मंत्रालय के आदेश क्रं/एफ-4-37/2010/1/25 भोपाल दिनाँक 25.05.2012 के द्वारा शासकीय हाईस्कूल बिझिंया में प्राचार्य पद पर हुई थी। कार्यालय कलेक्टर (जनजातीय कार्य विभाग) मण्डला के आदेश क्र. / सहा. आयु / शि.स्था. /2023/1141 मण्डला दिनाँक 10.01.2023 के अनुसार उन्हें शासकीय हाईस्कूल बिझिया के प्राचार्य पद के पदीय दायित्वों के साथ विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी मण्डला का प्रशासनिक एव वित्तीय प्रभार दिया गया था। कार्यालय सहायक आयुक्त के आदेश क्र./ सहा. आयु./ शि.स्था. /2023/4105 मण्डला दिनोंक 23.08.2023 के आदेशानुसार फिर उन्हें शासकीय हाईस्कूल बिंझिया के प्राचार्य पद से कार्यमुक्त कर उत्कृष्ट विद्यालय मण्डला का प्रशासनिक एवं वित्तीय प्रभार दिया गया है।
प्रभारी बीईओ ने पत्र मे यह स्पष्ट रूप से लिखा की जिला प्रशासन के निर्देशानुसार उत्कृष्ट विद्यालय में NEET एवं JEE की कोचिंग कक्षाओं का संचालन भी किया जाता है। विकासखण्ड कार्यालय के कार्यों की अधिकता के कारण में विद्यालय में पूरा समय नहीं दे पाती हूँ।
दो बड़े-बड़े प्रभार होने से उनसे संबंधित सभी दायित्वों को पूरी मेहनत व कोशिश से करने के बाद भी मैं पूरी तरह सफल नहीं हो पाती हूँ। उक्त कठिनाईयों को दृष्टिगत रखते हुये मुझे प्रभारी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के पद से कार्यमुक्त करते हुये केवल उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य पद पर कार्य करने की अनुमति दी जाये ।
देखा जाये तो मंडला विकास खंड की शिक्षा व्यवस्था डगमगा रही है।जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर के बहुत से स्कूलों में शिक्षकों भरमार है और शिक्षा का स्तर लगातार गिर रहा है। ज़मीनी हकीकत देखने के लिए अधिकारियों के पास समय नहीं है। शिक्षा व्यवस्था को पटरी मे लाने के लिए, सार्थक और सकारात्मक पहल की आवश्यकता है।
जनजाति कार्य विभाग मध्य प्रदेश भोपाल के पत्र क्रमांक 11516 दिनांक 2 जून 2022 मैं स्पष्ट उल्लेख की विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पद पर वरिष्टम अधिकारी को प्रभार दिया जाना चाहिए।

उत्कृष्ट विद्यालय मंडला एक जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय है यहां पूर्णकालिक प्राचार्य का होना अति आवश्यक है इसके उपरांत भी वर्तमान प्राचार्य सह प्रभारी विकासखंड शिक्षा अधिकारी के द्वारा लगातार निवेदन करने के बाद भी उन्हें विकासखंड शिक्षा अधिकारी मंडला के पद से मुक्त न किया जाना समझ से परे है। जबकि छात्र हित सर्वोपरि होना चाहिए पर मंडला में अजब है गजब है!
जागो पालक, जागो।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.