जिले के मॉडल स्कूल में शिक्षकों की है कमी बच्चों की शिक्षा पर पड़ रहा प्रभाव मॉडल स्कूल के शिक्षकों को एपीसी बनाने का भेजा गया प्रस्ताव राज्य कार्यलयों के आदेशों की उड़ा रही है धज्जियां

47

रेवांचल टाईम्स – मण्डला, अपर परियोजना संचालक समग्र शिक्षा अभियान सेकेंडरी एजुकेशन के पत्र दिनांक 11 /9 /2024 के अनुसार मंडला जिले में सहायक परियोजना समन्वयक (एपीसी) के रिक्त पद पर प्रतिनियुक्ति लेने हेतु सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए की जिले के संचालित विद्यालयों में से 5 वरिष्ठ व्याख्याता या उच्च माध्यमिक शिक्षकों के नाम उनकी सहमति उपरांत चयन कर राज्य कार्यालय को प्रेषित करें। समग्र शिक्षा अभियान में आदिम जाति कल्याण विभाग या स्कूल शिक्षा विभाग के व्याख्याता या उच्च माध्यमिक शिक्षक का चयन किया जा सकता है लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ सहायक संचालक एवं विभाग के अधिकारी मिलकर राज्य कार्यालय के निर्देशों की धज्जियां उड़ाते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को गुमराह कर आनन फानन में अपने चहेतों का बिना मापदंड के चयन कर सूची तैयार कर भेजी गयी है सूत्रों की जानकारी अनुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं कलेक्टर के संज्ञान में लिए बिना जानकारी भोपाल प्रेषित कर दी गयी।
इस पद पर जिनकी सेवा 10 से 12 वर्ष की हो गयी है उनका चयन किया जाना था। लेकिन इनके द्वारा मॉडल स्कूल के शिक्षकों का चयन किया जिनकी सेवा के महज 2 से 3 वर्ष हुए है और अभी उनकी परिवीक्षा अवधि भी समाप्त नहीं हुई है। जिन शिक्षकों के नाम उनके द्वारा भेजे गए हैं उनके प्राचार्य से भी इन्होंने सहमति नही ली। साथ उनके नाम के सामने ऐसी जानकारी लिखी गयी कि उन्होंने वो काम आज तक नही किया।वैसे भी सभी मॉडल स्कूल में शिक्षकों की कमी है जबकि राज्य कार्यलय के पत्र को सभी विद्यालय में शेयर किया जाना था लेकिन नही किया गया क्योंकि इनको अपने चहेते को एपीसी बनवाना था। ये सहायक संचालक ओर स्थापना प्रभारी मनमानी कर जिले की शिक्षा व्यवस्था को चौपट कर रहे है।
वहीं शिक्षा विभाग मे चर्चा है कि ये जो एपीसी बनने के प्रस्ताव बनाकर भेजें गये उन प्रस्ताव मे पारदर्शिता का अभाव है जिसकी जांच कराकर पुनः यह लिस्ट जारी होनी चाहिए। ताकि जिले में अच्छे अधिकारी उस कार्यलयों में पदस्थ होकर अच्छा काम कर सके एवं सही तरीके से वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशों का पालन भी हो सके।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.