पितृ पक्ष के आखिरी दिन कर लें ये काम, एकसाथ खत्‍म हो जाएंगी सारी समस्‍याएं

169

पितृ पक्ष खत्‍म होने वाले हैं और इसका आखिरी दिन सबसे ज्‍यादा अहम होता है. श्राद्ध पक्ष के आखिरी दिन यानी कि सर्व पितृ अमावस्‍या को पितरों को विदाई दी जाती है. इस साल 2 अक्‍टूबर 2024, बुधवार को सर्व पितृ अमावस्‍या है. साथ ही 2 अक्‍टूबर 2024 को ही साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है. ऐसे में इस साल की सर्व पितृ अमावस्‍या और भी खास हो गई है. हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देने के कारण इसका सूतक काल भारत में मान्‍य नहीं होगा. लिहाजा सर्व पितृ अमावस्‍या पर श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान आदि अनुष्‍ठानों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

वैसे तो साल की सभी अमावस्‍या पितरों को समर्पित हैं लेकिन अश्विन माह की अमावस्‍या विशेष होती है. अश्विन अमावस्‍या पितृ पक्ष का आखिरी दिन होता है, इसलिए इसे सर्व पितृ अमावस्‍या कहते हैं. पितृपक्ष की अमावस्या के दिन ज्ञान-अज्ञात और जिन पितरों की मृत्यु की तिथि पता ना हो तो उनका श्राद्ध-तर्पण किया जाता है. जानिए सर्व पितृ अमावस्‍या के उपाय –

करियर में तरक्की पाने का उपाय : यदि आपको करियर में तरक्‍की पाने या रोजगार पाने में समस्‍या हो रही है तो सर्वपितृ अमावस्या के दिन एक साफ नींबू अपने घर के मंदिर में रख दें. फिर रात को उस नींबू को अपने सिर पर से 7 बार उतारें और उसको 4 हिस्‍सों में काटकर चौराहे की चारों दिशाओं में फेंक दें. जल्‍द ही करियर की सारी बाधाएं दूर होंगी.

कर्ज मुक्ति का उपाय : यदि कर्ज से परेशान हैं तो सर्वपितृ अमावस्या की शाम को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं और इसमें बाती के रूप में कलावे या लाल धागे का उपयोग करें. साथ ही दीपक के घी में केसर के कुछ रेशे और काले तिल डाल दें. जल्‍द आर्थिक समस्‍याएं दूर होने लगेंगी.

कालसर्प दोष निवारण उपाय : सर्वपितृ अमावस्या के दिन कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए सुबह स्‍नान करके पूजा करें. इसमें चांदी के नाग-नागिन की पूजा करें और फिर बहते पानी में चांदी के नाग-नागिन को सफेद फूल के साथ प्रभावित कर दें.

शत्रुओं से मुक्ति का उपाय : सर्वपितृ अमावस्या की रात काले कुत्ते को तेल से चुपड़ी रोटी खिला दें. ऐसा कुछ अन्‍य अमावस्‍या की रात को भी करें. शत्रु हमेशा के लिए खत्‍म हो जाएंगे.

मनोकामना पूर्ति का उपाय : सर्व पितृ अमावस्या को पितरों के नाम पर श्राद्ध-तर्पण करें और‍ फिर जरूरतमंदों को भोजन कराएं. गाय, कौए, कुत्‍ते, चीटियों को भोजन दें. मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं. पितृ प्रसन्‍न होंगे और आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे.

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.