गौरव दिवस में नर्मदाजी की महाआरती कर दीपदान करने के सुझाव दिए गए कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने गौरव दिवस के आयोजन के लिए सुझाव आमंत्रित किए

30

 

 

मंडला 30 सितंबर 2024

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने कहा कि 14 और 15 नवंबर को मंडला जिले में दो दिवसीय गौरव दिवस मनाया जाएगा। गौरव दिवस के अवसर पर जिले में अनेक गतिविधियाँ और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गौरव दिवस कार्यक्रम में विभागों के द्वारा शासन की योजनाओं और विभागों की विशेष उपलब्धियों को भी प्रस्तुत किया जाएगा। गौरव दिवस में जिले के सभी जनप्रतिनिधियों, विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं, समाजसेवी, व्यापारी संघ, स्थानीय कलाकारों और जिले के नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा सोमवार को जिला योजना भवन में आयोजित बैठक में मंडला गौरव दिवस कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में विभागों से सुझाव आमंत्रित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री श्रेयांश कूमट, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह, संयुक्त कलेक्टर ऋषभ जैन, एसडीएम बिछिया सोनाली देव, एसडीएम घुघरी जेपी यादव, एसडीएम मंडला सोनल सिडाम, एसडीएम नैनपुर हुनेन्द्र सिंह घोरमारे, एसडीएम निवास शाहिद खान सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे। गौरव दिवस के अवसर पर नर्मदा जी की महा आरती कर दीप दान किया जाएगा। जिले की प्रसिद्ध सैला लोकनृत्य और बिरसामुंडा की जयंती के अवसर पर जनजाति नायकों की वीरगाथाओं को गौरव दिवस में शामिल करने के सुझाव दिए गए। इस अवसर पर गोंड़ी पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन और प्राचीन ग्राम रामनगर में लाईट एवं सांउंड शो के आयोजन का सुझाव दिया गया।

आयोजित गौरव दिवस की बैठक में कृषि विभाग के द्वारा बताया गया कि गौरव दिवस कार्यक्रम में मिलेट फेस्टिवल, रोड शो, प्रदर्शनी और शासन की योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित झाकियाँ निकाली जाएंगी। प्राकृतिक खेती के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिससे अधिक से अधिक किसान प्राकृतिक खेती को अपना सकें। नुक्कड़-नाटक का आयोजन कर शासन की योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। वित्तीय साक्षरता विभाग के द्वारा बताया गया कि शासन की महत्वपूर्ण बीमा योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। इन योजनाओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदर्शित कर नागरिकों को अवगत कराया जाएगा। पशुपालन एवं डेयरी विभाग के द्वारा बताया गया कि स्वरोजगार योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी। स्वरोजगार योजनाओं के तहत बैगा जनजाति के हितग्राहियों को प्रदाय की गई भैंसों के रख-रखाव, पालन पोषण और दुग्ध उत्पादन के बारे में बताया जाएगा।

आयोजित बैठक में बताया गया कि जिले के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना से लाभान्वित हितग्राहियों की सफलता की कहानी प्रदर्शित की जाएगी। जेईई में चयनित छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के संबंध में सुझाव दिया गया। गौरव दिवस के कार्यक्रम में मंडला जिले की लोक संस्कृति, लोकगीत और लोकनृत्य प्रस्तुत करने का सुझाव दिया गया। इस सुझाव के तहत लोक गायक श्री श्याम बैरागी के गीतों की प्रस्तुती और पुस्तक मेला का आयोजन करने के संबंध में सुझाव दिए गए। गौरव दिवस कार्यक्रम में आदिवासी क्षेत्रों के युवाओं को विभिन्न योजनाओं के तहत मिले स्वरोजगार और हितलाभ को प्रदर्शित करने का सुझाव दिया गया।

आयोजित बैठक में सुझाव दिया गया कि गौरव दिवस के अवसर पर नर्मदा नदी के घाटों की साफ-सफाई व रंग रोगन कर उनका सौन्दर्यीकरण किया जाएगा। इस कार्य में जिले के जनप्रतिनिधि, विभाग, एनजीओ, जन अभियान परिषद, व्यापारी संघ तथा जिले के नागरिकों को शामिल किया जाएगा। गौरव दिवस के अवसर पर मंडला जिले के परंपरागत खेल पर आधारित जनजाति मंडला ओलम्पिक का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत मंडला जिले के स्थानीय खेल खोखो, कबडडी, गिल्ली डंडा इत्यादि को शामिल करने के सुझाव दिए गए। गौरव दिवस के अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन और मंडला जिले की भौगोलिक स्थिति, ऐतिहासिक महत्व के स्थल, संस्कृति, रीति रिवाज एवं परंपराओं पर आधारित क्विज प्रतियोगिता आयोजित करने के सुझाव दिए गए। इसी प्रकार से गौरव दिवस में योगा और प्राणायाम को भी शामिल करने के सुझाव दिए गए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.