गुरुकुल के संस्कार में रह रहा छोटा सा बालक…

28

 

रेवांचल टाईम्स – मंडला के गाजीपुर में स्थित वैदिक गुरुकुल जहां आचार्य भीमदेव के नेतृत्व में संचालन किया जा रहा। सनातन संस्कृति और जीवन के अमूल्य ज्ञान, वेदों की जानकारी के लिए स्थानीय एक छोटा सा बालक वैदिक मंत्रों को जब बोलता है।। तब मन प्रसन्न हो जाता है। तब याद आता है हमारे पूर्वज सही कहते थे जैसी संगत वैसी रंगत। आज जहां इस उम्र के बच्चे मोबाइल वीडियो गेम, फास्टफुड की लत में होते हैं । अंग्रेजी पोयम और फिल्मी अश्लील गानों पर डांस करना सीखते हैं । वहीं पर ये बालक एक ऐसी दिनचर्या के साथ अपने जीवन की शुरुआत कर रहा जो परिवार, समाज के लिए हमेशा नैतिक मूल्यों पर सकारात्मक असर देगा। समाज पर एक अच्छा प्रभाव पड़ेगा। मंडला जिले में ये पहल के लिए अब आम जन मानस को भी आर्थिक सहयोग करना चाहिए जिससे ऐसे संस्थान में और बच्चे नियमित जाएं इनका संचालन विधिवत बगैर किसी आर्थिक समस्या के बड़े अच्छे से संचालित होते रहें। प्रशासन और स्थानीय जनप्रतिनिधि को भी यथायोग्य सहयोग करना चाहिए। बच्चे ही तो हमारे देश का भविष्य होते हैं सबसे ज्यादा हमें बच्चो पर ही देने का प्रयास किया जाना चाहिए।
मैने बहुत ऐसे लोगों को भी देखा है मां बाप पूर्वजों की जिंदगी भर पीढ़ी से बनी संपत्ति संस्कार विहीन संतान बर्बाद कर देती है।सनातन संस्कृति और अध्यात्म हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा होने की जरूरत है। जब हम अपनाएंगे तभी हमारे परिवार में वो परंपरा बनेगी और आने वाली पीढ़ी अपनाएगी।
सनातन धर्मोत्सव परिवार मंडला के माध्यम से नियमित प्रयास है कि कोई मंदिर सूना न रहे वहां के स्थानीय दस बीस श्रृद्धालु आपस में मिलकर प्रयास करें जिससे मंदिर में नियमित आरती पूजन हो।
आप हम सबको एकजुट होकर मंडला में गुरुकुल को बढ़ावा देने की दिशा में गहन चिंतन कर इसे आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए कम से कम 1000 बच्चे सर्वसुविधा के साथ सनातन धर्म हिंदू संस्कृति के अनुरूप शिक्षा प्राप्त कर आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकें। क्योंकि शस्त्र और शास्त्र दोनो का ज्ञान आज की नितांत आवश्यकता है।

(ये मेरे निजी विचार हैं )

रंजीत कछवाहा
अध्यक्ष , श्रीराम मंदिर ट्रस्ट एवम प्रमुख सहयोगी, सनातन धर्मोत्सव परिवार मंडला मध्य प्रदेश 9425852002, 9302180474

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.