जिला चिकित्सालय में किया कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण कूल्हा प्रत्यारोपण की जिस सर्जरी के लिए मरीजों को जाना होता था महानगर, अब यह सुविधा मंडला में भी

22

मंडला 8 जनवरी 2024

हड्डी से संबंधित कठिन उपचार के लिए अब तक जिलेवासियों को नागपुर, जबलपुर व अन्य महानगरों तक जाना पड़ता रहा है लेकिन अब कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना के प्रयास और जिला चिकित्सालय में आधुनिक मशीनों की उपलब्धता किये जाने से यह सुविधा अब जिलेवासियों को मंडला चिकित्सालय में ही मिलने लगी है। जिला चिकित्सालय मंडला में कूल्हा प्रत्यारोपण की सफल सर्जरी की गई है। जिला चिकित्सालय के विशेषज्ञ, चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टॉफ ने सफल ऑपरेशन किया है।

जानकारी के मुताबिक कटरा मंडला निवासी संतोष झारिया 35 वर्ष गिर गये थे जिन्हें कूल्हे में दर्द की शिकायत बताई गई थी। जिला चिकित्सालय में 19 दिसंबर को भर्ती होने के बाद एक्सरे कराया गया जिसमें नेक फीमर बोन टूट जाना सामने आया। मरीज को कूल्हा प्रत्यारोपण की सलाह दी गई। मरीज निश्चतेना जांच में अनफिट पाया गया लेकिन जिला चिकित्सालय मंडला के निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ.प्रवीण उइके इस ऑपरेशन को जिला अस्पताल में ही करने में सहमत हुए। जिला अस्पताल में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना के प्रयास से आधुनिक मशीनों की उपलब्धता हो सकी है। जिससे 8 जनवरी 2024 को मरीज का फिटनेस मिलने के बाद हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. हेमेन्द्र चौहान, डॉ. सूरज मरावी व टीम के द्वारा बाएं कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण किया गया। जिला अस्पताल स्तर में इस तरह की जटिल सर्जरी बडी सफलता मानी जा रही है।

इस टीम ने की सर्जरी

इस जटिल ऑपरेशन की टीम में निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. प्रवीण उइके, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ.हेमेन्द्र चौहान, डॉ. सूरज मरावी, नर्सिंग ऑफिसर शहनाज खान, हेमलता डहरवाल, योगिता मरावी, कमेश्वरी पटले, अंकिता पटेल, स्नेहलता पीटर, स्वाती कौशल, ब्रजेन्द्र बैरागी, वार्ड बॉय अमित वनवासी, भूवन पटेल, स्वीपर विमला और गीता शामिल रहीं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.