वन मेला अंतर्गत स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

58

 

दैनिक रेवांचल टाइम्स डिंडोरी …कलेक्टर विकास मिश्रा के निर्देशन में जिला प्रशासन के विशेष प्रयासों से आज आनंदम दीदी कैफे में विशाल वैद्य सम्मेलन, वन मेला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन डिंडौरी में किया गया। जिसका उद्देश्य बैगा क्षेत्र में आयुर्वेदिक औषधियों के संरक्षक व संवाहक वैद्यों की आयुष विशेषज्ञों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मेगा शिविर में 14 आयुष विभाग के 14 डॉक्टर सहित सुपरवाइजर, कम्पाउंडर, हेल्पर कुल 54 कर्मचारियों का विशेष सहयोग रहा। साथ ही साथ बैगा क्षेत्र के बैगा वैद्य 60 डॉक्टर ने अपनी हुनर से लोगों को विभिन्न जडी बूटियां देकर कई बीमारियों का इलाज करना बताया। इन्हीं लोगों को आयुष विभाग के द्वारा एक-एक छाता और प्रमाण पत्र से सम्मानित कर विदा किया गया।
विशाल वैद्य सम्मेलन, वन मेला स्वास्थ्य शिविर के मुख्य अतिथि डॉ. सुशील उपाध्याय एसईएआईआई, संभागीय अधिकारी आयुष डॉ. बिन्दु धुर्वे, डॉ. विजय चौरसिया, सीईओ जिला पंचायत सुश्री विमलेश सिंह, डॉ. संतोष परस्ते जिला आयुष अधिकारी, अपर कलेक्टर श्री सुनील शुक्ला, डॉ. समीक्षा, डॉ. गायत्री, डॉ. राजीव साहू, डॉ. शुभम देवी परस्ते, डॉ. रतन सिंह धुर्वे, डॉ. अनुपमा स्त्री रोग विशेषज्ञों के द्वारा 55 महिला मरीजों को देखा गया जिन्होने स्त्री रोग से संबंधित आयुर्वेदिक से ठीक करने के उपाय और दवाईयां उपलब्ध कराए। डॉ. विजय सोर इन्होंने कपिंग थैरेपी के माध्यम से 40 मरीजों को अपने थैरेपी के माध्यम से तुरंत स्वस्थ किया और उन्हें अपनी दवाई खाने के साथ साथ व्यायाम करने के सलाह दिए। डॉ. खुशबू गुलवानी के द्वारा अग्निकर्म थैरेपी के माध्यम से महिला पुरूष कुल 35 मरीजों को देखा और उन्हें स्वस्थ्य किया और दवाई देकर नियमित सेवन करने के निर्देश दिए।
जिला प्रशासन के द्वारा इस प्रकार के स्वास्थ्य आयुष कैंप लगाने से जिले के ग्रामीण अंचलों में निवासरत महिला पुरूष एवं आम लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में भरपूर लाभ मिल रहा हैं। जिलें में जो परंपरागत रूप से वैद्य का कार्य जडी बूटियों के माध्यम से कर रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस विशाल वैद्यशाला कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया है। जिसमें कुत्ता काटना, कैंसर, सांप काटना, बिच्छू काटना, बवासीर, मिर्गी, गठियावात, बाल झड़ना, लकवा, आंख से संबंधित रोग आदि बीमारियों के इलाज ठीक करने का प्रयास किया गया।
कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने आयुष विभाग का विशाल वैद्य सम्मेलन में शामिल बैगा वैद्य एवं ग्रामीण शहरी क्षेत्र से आए पंरपरागत वैद्यों को संबोधित करते हुए आप लोग ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर से बेहतर लाभ देने का प्रयास करें। जिससे जिले में आकस्मिक घटनाओं को रोकने मदद मिलेगी और ग्रामीण अंचलों में निवासरत महिला पुरूषों को विशेष लाभ होगा। कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम आगे भी करने का प्रयास करेंगे जिसमें आप सभी आमंत्रित हैं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.