बड़ा मंगल के शुभ अवसर पर संध्या काल में हनुमान जी को अर्पित करें ये चीजें

43

हिंदू धर्म में बड़ा मंगल व्रत को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. वैदिक पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास के प्रत्येक मंगलवार के दिन बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल व्रत रखा जाता है. इस विशेष दिन पर हनुमान जी की उपासना का विधान है. मान्यता है कि इस शुभ अवसर पर हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

 

बता दें कि आज यानी 18 जून 2024, मंगलवार के दिन इस साल का अंतिम बड़ा मंगल व्रत रखा जा रहा है. आज के दिन संध्याकाल में कुछ खास उपायों का पालन करने से और हनुमान जी को कुछ विशेष चीजें अर्पित करने से लाभ प्राप्त होता है.

सिंदूर

आज के दिन संध्याकाल में हनुमान जी को सिंदूर जरूर अर्पित करें. ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और कई प्रकार के ग्रह दोष भी दूर होते हैं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि महिलाएं हनुमान जी को सिंदूर अर्पित ना करें, हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं और महिलाओं के लिए उन्हें स्पर्श करना वर्जित है.

चमेली का तेल

आध्यात्मिक विद्वान बताते हैं कि मंगलवार और बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी को शाम के समय चमेली के तेल का दीपक जलाने से और सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर अर्पित करने से विशेष लाभ मिलता है. इससे छात्रों को पढ़ाई में सफलता मिलती है और शत्रुओं का नाश होता है.

बूंदी या बेसन के लड्डू

हनुमान जी को लड्डू बहुत प्रिय है इसलिए शाम के समय मंदिर में हनुमान जी को बूंदी या बेसन के लड्डू भोग के रूप में अर्पित करना चाहिए. पूजा के अंत में इस प्रसाद को घर के सदस्यों में बांट देना चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति की सभी मनोकामना पूर्ण होती है.

हनुमान जी को प्रिय है तुलसी दल

शास्त्रों में यह बताया गया है कि हनुमान जी को तुलसी दल अर्पित करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. इसलिए शाम के समय तुलसी दल की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें. इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन भी होता है.

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.