आपदा प्रबंधन के लिए बेहतर तैयारी रखें – डॉ. सिडाना

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

12

 

 

मंडला 29 जुलाई 2024

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि आपदा प्रबंधन के लिए सभी विभाग बेहतर तैयारी रखें। समय पर सूचनाएं प्राप्त करते हुए तत्काल निदानात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह, सहायक कलेक्टर आकिप खान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि टीम बनाकर घर घर जांच कराते हुए लोगों को वर्षाजनित बीमारियांे से बचने के संबंध में जागरूक करें। गमले, टायर, मटके आदि में जमा पानी को हटाने के लिए लोगों को समझाईश दें। जल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन करें। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें। संबंधित निकाय फागिंग कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में महत्वपूर्ण दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। सीएमएचओ तथा एसडीएम स्वास्थ्य केन्द्रों के भंडार की जांच करें। विभाग को प्राप्त मच्छरदानियों का नियमानुसार वितरण करते हुए लोगों को इसके उपयोग के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाढ़ तथा अतिवर्षा से हुए नुकसान पर राहत राशि तत्काल स्वीकृत करें। सभी जल संरचनाओं की जांच करें। बांध से छोड़े जाने वाले पानी की सूचना निचले क्षेत्रों में समय पर दें। उन्होंने मंडला-जबलपुर सहित अन्य सड़कों में सुधार की कार्यवाही नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। बैठक में कलेक्टर ने खाद, यूरिया की उपलब्धता एवं वितरण, खाद्यान्न वितरण, राजस्व महाभियान, प्रधानमंत्री जनमन आदि के संबंध में भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 

शतप्रतिशत छात्रावासों की जाँच कराएं

 

कलेक्टर डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि विभिन्न अधिकारियों के माध्यम से अगले 2 दिवस में जिले के सभी छात्रावासों की जाँच सुनिश्चित कराएं। इस दौरान पानी की भी जांच कराएं। सभी छात्रावासों की पानी टंकी, शौचालय आदि की साफ सफाई पर फोकस करें। स्कूल तथा आंगनवाड़ियों में प्रदाय किए जा रहे पानी की भी जांच करें। छात्रावासों में दिए जा रहे भोजन तथा स्कूलों के मध्यान्ह भोजन में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें।

 

सामूहिक भोज के लिए अनुमति जरूरी

 

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार के सामूहिक भोज के लिए एसडीएम स्तर से अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है। जहां भी सामूहिक भोज के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, खाद्य विभाग की टीम भोजन की जांच करें। भोजन का स्तर अच्छा नहीं पाए जाने पर आयोजक के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करें। सचिव, रोजगार सहायक, कोटवार सहित अन्य मैदानी अमला इस तरह के आयोजनों की सूचना एसडीएम तथा जनपद कार्यालय में समय पर प्रदान करेंगे।

 

7 अगस्त को रक्तदान शिविर आयोजित करें

 

बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि 7 अगस्त 2024 को वृहद रक्तदान शिविर का आयोजन करें। इस रक्तदान शिविर में जिले के सभी अधिकारी, कर्मचारी सहभागिता करते हुए रक्तदान करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि समय समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजना करें तथा आवश्यकता के आधार पर मरीजों को रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.