पी. ओ. एस. मशीन से ए. ई. पी. डी. एस. सरकारी पोर्टल में तत्‍कालीन प्रबंधक एवं कनिष्‍ठ आपूर्ति अधिकारी नैनपुर की मिली भगत से हुआ ऑन लाइन लाखों करोड़ो रूपयो का फर्जीवाड़ा

घोटाले बाज मास्टर माइंड़ों को बचाने की तो नहीं चल रही है कवायद -- जांच की मांग

280

रेवाचंल टाईम्‍स मड़ंला :- नैनपुर विकास खंड के अंतर्गत वर्ष 2019 से 2022 के बीच तत्‍कालीन कन्ष्ठि आपूर्ति अधिकारी नैनपुर रश्मि गौतम की ए. ई. पी. डी. एस. ऑन लाईन पोर्टल की विभागीय गोपनीय लॉगिन आई. डी. एवं पास वर्ड़ प्रिय दर्शनी महिला उपभोक्‍ता भंडार नैनपुर के तत्‍कालीन प्रबंधक गणेश जायसवाल नैनपुर ने कैसे और क्‍यों प्राप्‍त कर के तत्‍कालीन कन्ष्ठि आपूर्ति अधिकारी नैनपुर रश्मि गौतम के साथ आपसी मिली भगत कर के सहकारी उपभोक्ता भण्ड़ारो, सेवा सहकारी समितियों,अन्य समितियों, एवं समूहो के अधिकृत प्रबंधकों एवं अध्‍यक्षों की जानकारी में लाए बिना भंड़ारो, समितियों, एवं समूहो के द्वारा संचालित अधिकांश राशन की दुकानों के विक्रेताओं को रुपए कमाने का सपना दिखाकर अपने मास्टर माइंड़ से ए. ई. पी. डी. एस. आन लाईन पोर्टल में तत्‍कालीन कनिष्‍ठ आपूर्ति अधिकारी नैनपुर की विभागीय गोपनीय लॉगिन आई. डी. एवं पास वर्ड से तत्‍कालीन प्रबंधक गणेश जायसवाल नैनपुर ने लगभग लगातार तीन वर्षो तक नैनपुर विकास खंड के अंतर्गत आने वाली राशन दुकानों के हितग्राहियों को खाद्य सामग्रीयों का वितरण किए बगैर ही पी. ओ. एस. मशीन के स्‍टाक में से स्‍टाक को घटा दिया जाता रहा है जिसका प्रमाण आज भी ए. ई. पी. डी. एस. सरकारी पोर्टल में उपलब्‍ध है । तत्‍कालीन कन्ष्ठि आपूर्ति अधिकारी नैनपुर रश्मि गौतम ने उक्‍त फर्जीवाड़ा घोटाले के समय अवधि के दौरान मे क्‍या विभागीय उच्‍च अधिकारियों को या स्‍थानीय पुलिस थाने में विभागीय गोपनीय लॉगिन आई. डी. एवं पास वर्ड़ का दुरूउपयोग हो रहा है की शिकायत दर्ज कराई है इसकी जॉच कराई जाना चाहिए और किए गए घोटाले की जिम्‍मेदारी घोटाले बाजों के ऊपर तय की जानी चाहिए। घटे हुए स्‍टाक को म. प्र. स्‍टेट सिविल सप्‍लाईज कार्पोरेशन लि. मण्‍ड़ला शाखा नैनपुर, एवं म. प्र. वेयर हाऊसिंग एण्‍ड़ लॉजिस्‍टक्‍स कार्पोरेशन मड़ला शाखा नैनपुर के गोदामों में एकत्रित कर के रख लिया जाता रहा है, जिसे तत्‍कालीन परिवहन कर्ता के वाहनों में भरकर स्‍थानीय व्‍यापारियों एवं राईस मिलों की गोदाम में पहुँचा कर बेच दिया जाता रहा है । खाद्य सामग्रीयों को बेचने में म. प्र. स्‍टेट सिविल सप्‍लाईज कार्पोरेशन लि. मण्‍ड़ला शाखा नैनपुर, म. प्र. वेयर हाऊसिंग एण्‍ड़ लॉजिस्‍टक्‍स कार्पोरेशन मड़ला शाखा नैनपुर के केन्‍द्र प्रभारियों एवं कर्मचारियों के साथ साथ तत्‍कालीन परिवहन कर्ता की अहम भूमिका रही है।
वही सूत्रो से यह भी ज्ञात हुआ है कि राशन दुकानों में खाद्य सामग्रीयों को पहुँचाने का रिलीज आर्ड़र दुकान वार पहले ही जारी कर दिया जाता रहा है । जानकारी के अनुसार बेची गई खाद्य सामग्रीयों से प्राप्‍त होने वाली राशि अनुपात के अनुसार तत्‍कालीन विभागीय अधिकारियों के साथ साथ संल्पित केन्‍द्र प्रभारियो एवं उनके अधीनस्‍थ कर्मचारियों के साथ तत्‍कालीन परिवहन कर्ता, दुकानों के सेल्‍स मेनों के बीच में सभी को आपस में बॉटी जाती रही है। नाम न छापने की शर्त में कुछ सेल्‍स मेनों ने बताया कि हमारा ऑन लाईन खाद्य सामग्री का स्‍टाक तो घटा दिया गया परन्‍तु हमको आज तक रूपये नहीं दिए गए है । जो यह अपने आप में एक नये प्रकार का घोटाला रहा है ।
इस सबंध में आवेदक हिमांशु जायसवाल नैनपुर ने 22 जुलाई 2024 से 05 अगस्‍त 2024 के बीच में अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी नैनपुर, जिले के कलेक्‍टर, जिला आपूर्ति अधिकारी, सहायक आयुक्‍त सहकारिता मण्‍ड़ला, संयुक्‍त आयुक्‍त जबलपुर सहकारिता, संभागीय आयुक्‍त कमिश्‍नर जबलपुर, प्रबंधक संचालक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्‍ता संरक्षण संचालनालय भोपाल एवं आयुक्‍त एवं पंजीयक सहकारी संस्‍थाए भोपाल की ओर किए गए घोटाले की संयुक्‍त जांच दल से जांच कराए जाने हेतु जांच दल का गठन कराए जा कर जांच उपरांत दोषियों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्यवाही किए जाने का लिखित शिकायत पत्र के साथ एकत्रित किए गए साक्ष्‍यों के साथ प्रेषित किया गया है। परन्‍तु आज दिनांक तक उक्‍त घोटाले में किसी भी प्रकार की जांच प्रारंभ नहीं हुई है । आवेदक के द्वारा की गई शिकायत पर जांच नहीं होना संदेह है कि घोटाले में संल्प्ति मास्‍टर माइंडों के साथ अन्‍य संल्प्ति लोगों को बचाने का कहीं कोई विभागीय प्रयास तो नही किया जा रहा है।

इनका कहना है कि…
मेरे द्वारा किसी भी प्रकार का जवाब आपको फोन में नहीं दिया जा सकता।
मनोज पुराविया
जिला आपूर्ति अधिकारी मंडला

टीम गठित करके जांच की जा रही है शिकायत सही पाए जाने में बड़ी कार्यवाही की जाएगी!
राजेन्‍द्र सिंह वरकड़े
कनिष्‍ठ आपूर्ति अधिकारी नैनपुर

मेरे द्वारा ए. ई. पी. डी. एस. सरकारी पोर्टल में हुए घोटाले के लिए पुन: अनुविभाग, जिले, संभागीय, प्रादेशिक स्‍तर के उच्‍च अधिकारियों को स्‍मरण पत्र लिखकर जांच का आग्रह निरतंर किया जाएगा ।
हिमांशु जायसवाल नैनपुर

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.