भस्मासुर पर गिरी पुलिस की गाज अचानक जगा पुलिस प्रशासन की रेत खनन माफ़िया पर कार्यवाही…

792

रेवांचल टाईम्स – मंडला जिले के थाना बम्हनी बंजर पुलिस को आज अचानक से सूचना मिली और पूरा अमला टूट गया और रेत माफ़िया जो अपने आप पर भस्मासुर साबित हो रहे थे उन्हें जमीं पर उतार कर अपना रुतबा दिख ही दिया और स्थानीय जनता को पुलिस विभाग द्वारा हुई कार्यवाही हजम नही हो रही हैं, की पुलिस का ख़ुफ़िया तंत्र कैसे कमज़ोर हो गया है और अचानक से पुलिस को सूचना मिल गई और आनन फानन में पुलिस कार्यवाही करने पहुँच भी गई और कार्यवाही भी कर दी, वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज कोई भी नदी नाला इन रेत माफियाओं से नही बचा है जहाँ पर ये उसे अपनी बकैती समझ दिन रात खनन करते हुए परिवहन न कर रहे हैं, बन्द खदानों से से भी रेत का निकलना जारी है और कही न कही इन माफियाओं पर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने इन्हें अपना आशीर्वाद देते हुए इनपर कृपा बनाये हुए हैं।
वही अवैध रेत के भंडारण पर की कार्यवाही, अवैध रूप से उत्खनन व भंडारण किया गया 11 डंपर रेत एवं लोडर मशीन को पुलिस ने किया जब्त

आरोपियों पर थाना बम्हनी बंजर में भादवि व खनिज अधिनियमों के अपराध रजिस्टर कियें गये एवं खनिज विभाग के द्वारा रेत भंडारण पर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की गई।
वही थाना बम्हनी बंजर क्षेत्र अंतर्गत रेत के अवैध उत्खनन, भंडारण व परिवहन की प्राप्त सूचना पर कार्यवाही हेतु टीम गठित की गयी हैं एवं प्राप्त सूचना पर तत्परता से लगातार कार्यवाही की जा रही हैं, प्राप्त सूचना पर बम्हनी बंजर पुलिस द्वारा विगत दिनों 10 वाहनों जिसमें 03 डंपर, 06 ट्रेक्टर व ट्राली एवं 01 ट्रक रेत जब्त कर कार्यवाही की गयी थी।
वही दिनांक 28.02.2024 को थाना बम्हनी बंजर पुलिस को मिलीं सूचना पर कार्यवाही करते हुए रेत माफिया संदीप उर्फ सेंडी बरमैया निवासी ठरका
एवं आनंद उर्फ भूरा सिंगौर निवासी भडिया के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए भारी मात्रा में डंप किया गया रेत व लोडर वाहन मशीन जब्त की गयी।

अचानक से मिली सूचना एवं कार्यवाही:-

वही एक तरफ पुलिस की इस कार्यवाही से लोगो में खुशी तो दिखाई पड़ रही है, कि चलो पुलिस विभाग को जरा तो शर्म आई और गांधारी जैसे पट्टी बांध कर खनन माफियाओं पर न देंखेने कि कसम खा रखी थी पर अचानक से ही पुलिस प्रशासन को ऐसी कैसी सूचना मिली कि वह अपनी आँखों मे बंधी पट्टी को खोल कर माफियाओं पर अपनी नजर टेडी करते हुए कार्यवाही कर दी ये बाद स्थानीय और जागरूक नागरिकों हज़म नही हो रही क्योंकि रोज सुबह से शाम और पूरी रात थाने के सामने से ही ओवर लोड डंफर ट्रेक्टर की ट्राली और 709 जैसे वाहन फ़र्राटे से दौड़ रहे है और पुलिस विभाग के आला अधिकारी कर्मचारीयो मौन साधे सब चुपचाप देख रहे थे और इन्हें ये बात पता है की कौन सी गाड़ी की रायल्टी वैध है और कौन सी अबैध वावजूद इसके कभी भी न खनिज विभाग और न पुलिस विभाग कार्यवाही करने की जहमत उठाई,
वही दूसरी और एक जनचर्चा भी तेजी से नगर से लेकर गांव तक चल रही है कि कही न कही ये जो कार्यवाही हुई है तो उसके पीछे की वजय कही पुलिस और खनिज विभाग को ये रेत माफिया जो सत्ता पक्ष के संरक्षण में नदी नालों में बड़ी बड़ी मशीनों से सीना छलनी कर रहे थे, तो क्या इनके द्वारा जो महीना हप्ता का जो नज़राना स्वरुप भेंट चढ़ाई जाती थी तो वह नही दी गई या फिर कुछ समय पहले सोशल मीडिया में एक रेत माफ़िया जो विभाग और प्रशासन पर भस्मासुर साबित हो रहा था जो वह बड़ी ही दम खम से सोशल मीडिया में एक पोस्ट डाली थी जिसमे लिखा था कि जिले के भाजपा के दिग्गज नेता मेरी जेब में कही यह वजय तो नही की दिग्गजों को शर्म आई और पुलिस और खनिज विभाग को कार्यवाही करने का आदेश दिया क्योंकि जिले में ऐसे बहुत से अबैध कार्य चल रहे हैं और माफ़िया राज चल रहा है और वह धीरे धीरे भस्मासुर बनते जा रहें हैं।
वही सूत्रों के अनुसार थाना बम्हनी को सूचना मिली की बम्हनी भडिया रेत खदान से संदीप उर्फ सेंडी बरमैया निवासी ठरका, भूरा उर्फ आनंद सिंगौर के साथ मिलकर हेवी लोडर गाडी से रेत निकालकर अपने वाहन टाटा 709 से रेत चोरी करके ग्राम ठरका में अवैध रूप से रेत का भण्डारण किया हुआ है। पुलिस द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए बताये हुए स्थान पर टीम पहुंची जहां रेत खदान के सामने भूरा उर्फ आनंद सिंगौर घूमता हुआ मिला। जिससे पुलिस टीम द्वारा रेत के उत्खनन व भंडारण के संबंध में पुछताछ में बताया की संदीप उर्फ सेंडी बरमैया की टाटा 709 गाडी में उसके द्वारा विगत समय से रात्रि के समय चोरी छिपे रेत लोड करवाकर उक्त चोरी की गयी रेत को सेंडी बरमैया ने अपने घर के पास ग्राम ठरका में शासकीय जमीन पर अवैध रुप से भण्डारण करके रखा हुआ है। पुलिस टीम द्वारा अग्रिम कार्यवाही करते शासकीय जमीन ठरका में करीब 11 डम्फर अवैध रेत का भण्डारण किया मिलने पर अवैध रेत एंव लोडर को दिनांक 28.02.24 को मौके से जप्त किया गया। आरोपी आनंद उर्फ भूरा सिंगौर निवासी भडिया, संदीप उर्फ सैंडी बरमैया निवासी ठरका के विरूध्द धारा 379 भादवि एवं धारा 18, 19, 4/21 खनिज अधिनियम के तहत अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। अवैध रेत के भंडारण के संबंध में सूचना खनिज विभाग को दी गयी । खनिज विभाग अधिकारियों के द्वारा मौके पर उपस्थित होकर भी अवैध रेत के भंडारण पर अग्रिम कार्रवाई की गयी। पर क्या जो कार्यवाही इन खनन माफियाओं पर हुई है वह निरन्तर जारी रहेगी या फिर धीरे धीरे यथावत कार्यक्रम जारी रहेगा।
वही उक्त कार्यवाही मे निरी. वर्षा पटेल थाना प्रभारी बम्हनी, सहा.उप. निरी. सी.एम पटले, सउनि अशोक द्विवेदी, सउनि भीमराव कनौजे, सउनि अशोक चौधरी, प्र. आर. सचिन यादव, आर. किशोर, आर. तेवेन्द्र, आर. कुनाल, आर. जमुना, आर. नंदकिशोर, सैनिक रघुनंदन सिंगौर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.