प्रत्येक बैगा तक पहुंचकर उन्हें योजनाओं से आच्छादित करें – डॉ. सिडाना

कलेक्टर ने किया पीएम जनमन अभियान के तहत शिविरों का अवलोकन

13

 

 

मंडला 5 जनवरी 2024

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाभियान के तहत बिछिया विकासखंड के ग्राम मांद तथा बंजी में आयोजित शिविरों का निरीक्षण किया। उन्‍होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक बैगा परिवार तक पहुंच करें तथा वंचित हितग्राहियों का चिन्हांकन कर उन्हें योजनाओं से आच्छादित करें। कोई भी बैगा शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। इस दौरान कलेक्टर ने शिविर में किए गए पंजीयन के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा बैगाओं को योजना से संबंधित ब्रोसर प्रदान किया।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि प्रत्येक बैगा का जाति प्रमाण पत्र तथा आधार कार्ड बनवाने की कार्यवाही जल्द पूर्ण करें तथा 15 जनवरी तक सभी बैगाओं को आयुष्मान, जनधन खाता, पात्रता पर्ची, किसान सम्मान निधि, वनभूमि पट्टा, आहार अनुदान आदि योजनाओं से आच्छादित करें। आवश्यकतानुसार लोकसेवा केन्द्रों का भी सहयोग प्राप्त करें। उन्होंने बैगाओं को सिकलसेल बीमारी के बारे में जानकारी देते हुए सभी को जांच कराने के लिए प्रेरित किया। आयोजित शिविर में 9 हितग्राहियांे के आधार कार्ड, 4 लोगों के जाति प्रमाण पत्र, 7 लोगों के आयुष्मान कार्ड, 12 के जनधन खाते, 5 के पात्रता पर्ची, 2 हितग्राहियों के किसान सम्मान निधि तथा 3 महिलाओं के आहार अनुदान से संबंधित कार्यवाहियां की गई। इस दौरान एसडीएम बिछिया सर्जना यादव, सहायक कलेक्टर रवि कुमार सिहाग सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

छविलाल को मिलेगा किसान सम्मान निधि का लाभ

 

मांद में आयोजित शिविर में छविलाल ने कलेक्टर को बताया कि आधार कार्ड अपडेट नहीं होने के कारण उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पा रहा है। शिविर में ही छविलाल के आधार को अपडेट करने की कार्यवाही की गई। कलेक्टर डॉ. सिडाना ने उपस्थित लोगों को बताया कि शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का अपडेट होना जरूरी है। डॉ. सिडाना ने बैगा परिवारों से प्रधानमंत्री जनमन अभियान के तहत संचालित गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली।

 

हर घर में टोंटी लगाएं, सड़क की मरम्मत करें

 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने ग्राम बंजी में नलजल योजना की पाइपलाईन टूटी होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को तत्काल सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घरों में टोंटी लगाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार बंजी की सड़क को सुधारने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने स्कूल, आंगनवाड़ी, मध्यान्ह भोजन, स्व सहायता समूहों की आर्थिक गतिविधियां आदि के संबंध में भी जानकारी ली।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.