17 को निकलेगी सनातन धर्मोत्सव परिवार की वाहन रैली…

117

रेवांचल टाईम्स – मंडला जिले की धार्मिक संस्था सनातन धर्मोत्सव परिवार मंडला विगत आठ वर्षों से प्रतिवर्ष रामनवमी के पावन अवसर पर दोपहिया वाहन की रैली का आयोजन करती है। विगत दिवस खेरमाई मंदिर बिंझिया में संपन्न बैठक में सनातन धर्मोत्सव परिवार से जुड़े साथी उपस्थित रहे अब ये बैठक हर दूसरे तीसरे दिन होगी और आरती के समय सबको एकत्रित होकर तैयारियों पर चर्चा सुझाव किए जाने हेतु एकमत निर्णय हुआ ।

 

बैठक में उपस्थित प्रमुख सदस्य रंजीत कछवाहा ने बताया –

मंडला जिले के ग्रामीण और शहरी अंचल में सब मंदिर प्रमुखों और रामभक्तों से निवेदन किया जा रहा है कि हिंदू नववर्ष के दिन से सभी अपने घरों में भगवा ध्वज फहराएं और मुख्य मार्ग में पतंगी लगाकर सजाए साथ ही अपने आस पास के मंदिरों को भी सजाएं । नियमित पूजन करें।
प्रमुख सदस्य अज्जू ठाकुर ने बताया इस बार लगभग 1000 भक्तों के लिए वाहन रैली के पूर्व सुबह 8 बजे चाय नाश्ता की व्यवस्था रहेगी। और जब रैली वापस आएगी संभवतः 1 बजे तब महाप्रसाद भंडारा शुरू हो जायेगा अनुमानित 2000 भक्तों के लिए पूरी, सब्जी, खीर और पुलाव की व्यवस्था रहेगी। इस बार अयोध्या में रामलला बिराजे हैं जिससे पूरा देश राममय हो गया है और इस बार की रामनवमी में वाहन रैली में भी रामभक्तों की संख्या सबसे ज्यादा होने की उम्मीद है । आयोजन स्थल बड़ी खेरमाई मंदिर बिंझिया की सजावट सनातन धर्मोत्सव परिवार के द्वारा किए जाने पर भी सबकी सहमति बनी।
प्रमुख सदस्य अरविंद (बंटी) ठाकुर ने सुझाव दिया इस बार तेज गर्मी होने के कारण सुबह 9 बजे वाहन रैली प्रारंभ किया जाना जरूरी है क्योंकि लगभग 30 किलोमीटर की दूरी तय की जाती है जिसमे बुजुर्ग, मातृशक्तियों के साथ छोटे बच्चे भी होते हैं। एंबुलेंस की व्यवस्था किए जाने हेतु जिला प्रशासन को सूचना दिया जाना है।
बैठक में सबने एकमत निर्णय लिया आचार संहिता के चलते दिशा निर्देश का पालन करने के साथ साथ अनुशासन बना रहे इस हेतु युवाओं को तेज हॉर्न वाले वाहनों को सम्मिलित न किया जावे।विगत वर्ष 5000 की संख्या थी और इस बार संख्या बढ़ने की उम्मीद सबने जाहिर की । इसलिए अनुशासन व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखे जाने हेतु जिला प्रशासन और समिति के व्यवस्था प्रमुख टीम को ठोस निर्णय लिए जाने पर बात हुई।
बैठक में अजीत सिहानी, किशोर रजक, मयंक साहू, ओमकार रजक, अजय सिंह ठाकुर, प्रखर श्रीवास, आदित्य चौकसे, आकाश प्रताप राजपूत उपस्थित रहे।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.