रेवांचल टाईम्स समाचार की ख़बर का असर… स्कूटी में ले जा रहें थे आरोपी 63 लीटर अंग्रेजी शराब बीजाडांडी पुलिस ने दबोचा

169

दैनिक रेवांचल टाइम्स – मंडला,जिले में चल रहे अबैध कार्यो को लेकर दैनिक रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र आये दिन प्रकाशन करते आ रहा है और जिला प्रशासन के साथ साथ सबंधित विभागों को भी जाने अनजाने में में चल रहे अबैध कार्यो के सम्बन्ध में समाचार के माध्यम से अवगत किया जा रहा हैं। जहा पर खबरों के प्रकाशन के बाद पुलिस विभाग तो तत्पर कार्यवाही भी करती पर अन्य विभागों जिम्मेदार उन अबैध कार्यो पर कार्यवाही न करने की आदत सी पड़ गई है बल्कि ये कहे कि उन्हें अबैध कार्यों पर कार्यवाही न करते हुए उन्हें बढ़ावा देने का कार्य कर रहे है जैसे के जिला आबकारी विभाग जिनकी कार्य प्रणाली जिले में शून्य है और वह केवल शराब ठेकेदारों के इशारे में काम करती है और गरीबों को सताती है दो चार कच्ची शराब पकड़ कर ठेकेदारों से उचित ईनाम पाकर कागजों का पेट भर के अपनी खानापूर्ति कर जिम्मेदारी निभा रही है और ठेकेदारों के द्वारा आबकारी विभाग के मार्ग दर्शन में सैकड़ो अनचाहे बेनामी शराब दुकाने संचालित है जहाँ पर लाइसेंसी शराब दुकान से चार चक्के औऱ दो पहिया वाहनों से कुचियों के यहाँ रात हो या दिन हो सरेआम घर घर जाकर पहुँचा रहें, और आज ये आलम है कि गांव हो या नगर गली गली शराब मिल रही पानी मिले या न मिले पर शराब बड़ी आसानी से मिल रही ये पूरे जिले का आलम है।
वही दूसरी थाना औऱ जिले में अबैध रेत का कारोबार भी अपने पूरे शबाब में है और जिला खनिज अधिकारी की कार्यवाही औऱ कार्यप्रणाली भी किसी से छुपी नही है आज पूरे जिले में गली गली से बड़े बड़े डंफर ओवर लोड रेत भरके फ़्तर्रा मार रहे है ये सब जिला खनिज अधिकारी और उनके स्टाप को रेत गिट्टी मुरम जो बिना रायल्टी के ढोई जा रही वह इन्हें बिल्कुल भी नजर नही आ रही है बस ख़बरो के प्रकाशन के बाद स्थानीय पुलीस विभाग ही कार्यवाही करते नजर आती है पर इन अबैध रेत के भंडारण औऱ रेत का बारे जब खनिज अधिकारियों को अवगत कराते है या फिर खबर प्रकाशित होती है तो इनका कहना होता है हम क्या करें कितनी कार्यवाही करें है। हमारे पास स्टाप भी नही एक दो कर्मचारी कहा कहाँ देखेगे पर ये बताने से असमर्थ नजर आ रहे कि ठेकेदारों के द्वारा जो विभाग को न देखने के लिए समय समय मे जक नज़राना दिया जा रहा शायद इसी कारण से ठेकेदारों को रेत निकाले के लिए लीज कही और दी गई है और रेत ठेकेदार रेत निकाल कही और कि है पर विभाग को नज़राना इसी बात की दिया जा रहा है कि वह सब नजरअंदाज करें और रेत के ठेकेदारों को अभयदान दे रेत ठेकेदार राजस्व की हानि कर रहा पर विभाग को तो फायदा पहुँचा रहा हैं। आज पूरे जिले में रेत औऱ अबैध शराब के कारोबार की जनचर्चा बनी हुई है आखिरकार कैसे प्रतिबंधित क्षेत्रों से रेत औऱ शराब खुलेआम कारोबार किया जा रहा हैं।
वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिनांक 10/06/2024 को रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र ने जिले के वीजा दांडी में खुलेआम बिक रही शराब को लेकर खबर प्रकाशन की गई थी जिसके बाद आनन फानन में बीजाडांडी पुलिस ने अवैध देसी विदेशी शराब लेजाते हुए पकड़ा है, वही पुलिस ने अंग्रेजी शराब के विरूद्ध कार्यवाही दो आरोपियों से 63 लीटर अंग्रेजी शराब एवं परिवहन में प्रयुक्त मोटर साइकिल जब्त
अंग्रेजी शराब के विरूद्ध कार्यवाही में दो आरोपियों हुए गिरफ्तार, 63 लीटर अंग्रेजी शराब व स्कूटी थाना बीजाडांडी पुलिस ने किया जब्त मंडला पुलिस द्वारा जिला मंडला में अवैध मदिरा/शराब एवं नशे के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक मंडला द्वारा चलाये जा “आपरेशन क्लीन स्वीप” के तहत किसी भी प्रकार के नशीली पदार्थों के विक्रय निर्माण व परिवहन व इसके व्यापार में संलिप्त व्यक्तियों की सूचना देने हेतु नारकोटिक्स हेल्प लाईन नंबर 7587644166 भी जारी किया गया थाना बीजाडांडी द्वारा दिनांक 11.06.24 को मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई करते हुए आरोपी भरत नागदेव पिता बच्चू लाल नागदेव उम्र 40 साल निवासी लाल माटी, थाना घमापुर जिला जबलपुर एवं आरोपी धीरज मनवानी पिता संतोष कुमार मनवानी उम्र 20 साल निवासी लालमाटी द्वारका नगर थाना घमापुर जिला जबलपुर अवैध रूप से कब्जे मे रखी जिनियस कम्पन्नी की विदेशी मदिरा 300 पाव कुल 54 लीटर कीमती 39,000 रूपये एवं गोवा कम्पन्नी के 50 पाव कुल 09 लीटर कीमती 6500 रूपये तथा घटना मे प्रयुक्त स्कूटी क्रमांक MP20-SS-7560 कीमती करीबन 80,000 रूपये कुल मसरूका 1,25,500 रूपये मिलने पर जप्त किया गया है। थाना बीजाडांडी पुलिस को सूचना मिली की दो व्यक्ति स्कूटी में भारी मात्रा में शराब रखे हुए है एवं बेचने की फिराक में नारायणगंज तरफ जा रहें हैं। जिसमें कार्रवाई करते हुए थाना बीजाडांडी पुलिस द्वारा घेराबंदी कर स्कूटी एवं स्कूटी में परिवहन करते 63 लीटर अंग्रेजी शराब के साथ पकड़ा गया। उक्त दोनों आरोपियों के विरूद्ध थाना बीजाडांडी में अपराध क्रमांक 171/2024 धारा 34(2) आबकारी एक्ट के तहत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपियों से उक्त जब्त शराब के संबंध में पुछताछ कर जानकारी भी हासिल की जा रहीं हैं।
उक्त संपूर्ण कार्यवाही थाना प्रभारी बीजाडांडी निरीक्षक अंतिम पंवार के नेतृत्व में उनि पंकज विश्वकर्मा, उनि मानिक पटले, उनि राम किशोर माथरे, सउनि छवि लाल सूर्यवंशी, सउनि जयराम सैय्याम, प्र.आर. संतलाल उइके, आर. रोहित कुमार कुशवाहा, आऱ. नीरज बाकले, आर. 187 आलोक मरावी, आर. प्रशांत अवस्थी, आर. प्रमोद शर्मा, आर. हेमराज मर्सकोले, चा.आर. विजय छिरा शामिल रहे ।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.