गुणवत्ता हीन निर्माण कर बच्चो के भविष्य से खेल रहा ठेकेदार । मामला सीएम राइज स्कूल सागर मण्डला का

62

रेवांचल टाईम्स – मंडला, ज़िले के विकास खंड मंडला के ग्राम सागर में बन रहे सीएम राइज योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई है। इस योजना के तहत स्कूली शिक्षा में नवीन संशोधन का समावेश, आधुनिककरण, बच्चों का सर्वांगीण विकास, स्कूलों की संरचना में व्यापक सुधार, बच्चों की शिक्षा एवं अन्य गतिविधियों में जागरूकता बढ़ाना आदि है । सीएम राइज योजना के जरिए सरकारी स्कूलों केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। यहां के विद्यार्थी प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों की बराबरी करते नजर आएंगे। इन स्कूलों में हिन्दी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों से पढ़ाई होगी। इनमें 3 से 5 किमी क्षेत्र के दायरे में आने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

वही सी एम राइस योजना जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है मध्य प्रदेश सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत किए जाने वाले स्कूलों के निर्माण में पूरी तरह से गुणवत्ता का ध्यान रखा जाता है यह सारे स्कूल केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर बनाए जाते हैं इन स्कूलों का निर्माण करोड़ों में होता है पूरे प्रदेश में इस समय यह योजना लागू है मंडला जिले में भी इस समय सी एम राइस का कार्य जोरों पर चल रहा है बच्चों की शिक्षा व्यवस्था उच्च स्तरीय हो इसकी व्यवस्था करने के लिए यादव सरकार पूरी तरह तत्पर है पर सरकार के इसी अति महत्वाकांक्षी योजना पर ठेकेदार पतीला लगाने पर तुले हुए हैं सारी टेंडर प्रक्रिया होने के बाद यह निर्माण कार्य ठेकेदार को दिया जाता है जिस पर गुणवत्ता का ध्यान रखना ठेकेदार की पूरी जिम्मेदारी होती है साथ ही समय-समय पर इसकी मॉनीटरिंग भी अति आवश्यक है नहीं तो ठेकेदार अपनी मनमर्जी से काम करने पर उतारू हो जाते हैं ।

ऐसा ही एक मामला हमारे ग्राम फूल सागर से बकौरी के बीच स्थित सीएम राइस स्कूल सागर का है जो कि करोङो की लागत से बनाया जा रहा है यहां पर ठेकेदार एवं अन्य कर्मचारियों की मनमानी के चलते सीएम राइज स्कूल की गुणवत्ता को पूरी तरीके से मटिया पलीद कर दिया गया है यहां पर निर्माणाधीन भवन में नाले के मलबे को निकालकर फीलिंग की जा रही है अब इस तरह की फीलिंग करने के बाद कितने दिन तक यह फर्श चलेगी या बेस कितना मजबूत होगा इसका स्वयं ही अंदाजा लगाया जाता है जा सकता है इस संदर्भ पर जब ग्रामीण आवाज उठाते हैं तो ठेकेदार के गुर्गे लड़ाई झगड़े पर उतारू हो जाते हैं स्थिति यहां तक बन जाती है कि हथियार डंडे वाले भी निकाल दिए जाते हैं यही घटनाक्रम कल सीएम राइज स्कूल सागर में देखने मिला । ग्रामीणों से जब इस संबंध में बात की गई तो सरपंच का कहना था कि हमारे यहां नाले में से मालवा निकाल कर निर्माणाधीन सीएम राइज स्कूल में फीलिंग की जा रही है जिससे सीएम राइस की गुणवत्ता में सवाल उठता है यह निर्माण इतना घटिया स्तर से किया जा रहा है की आने वाले समय में इस स्कूल में कभी भी टूट हो सकती है। इसी संबंध में निवासी कृष्णा चौकसे से जब बात की गई तो उनका कहना था की गुणवत्ता का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है आसपास से खुदाई कर मुर्रम मिट्टी निकाल कर फीलिंग की जा रही है जो कि नियम तह पूर्णता गलत है यहां पर जिला पंचायत प्रतिनिधि का भी निवास है उनसे जब फोन पर संपर्क किया गया तो उन्होंने असमर्थता जाहिर करते हुए अपना बाहर होना कारण बताया इस संबंध में जब सांसद प्रतिनिधि ज्यादा से बातचीत की गई तो उनका कहना था कि यह पूर्णता गलत है आपके द्वारा हमें जानकारी दी गयी है आप पूरी गुणवत्ता की जांच करवाई जाएगी ।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.