अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण करते हुए योजनाओं में प्रगति लाएं – डॉ. सिडाना

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

10

 

 

मंडला 1 जुलाई 2024

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी आवंटित क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए विभागीय योजनाओं में प्रगति लाएं। भ्रमण के दौरान योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक फीडबैक प्राप्त करें तथा आवश्यकतानुसार सुधारात्मक कार्यवाही करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनमन योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासों के निर्माण कार्यों को जल्द पूरा कराएं। तकनीकि अमला मॉनिटरिंग करते हुए कार्यों को समय पर पूरा कराने का प्रयास करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत ईकेवाईसी का कार्य जल्द पूर्ण करें। नवीन स्वीकृत आईटीआई में नियमानुसार प्रवेश प्रदान करें, कोई भी सीट खाली नहीं रहनी चाहिए। जनमन योजना के तहत आदर्श ग्राम चयन की प्रक्रिया जल्द पूरी करें। रेत उत्खनन तथा मत्स्याखेट पर लगाए गए प्रतिबंध पर सख्ती से पालन कराएं। अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणांे का नियमानुसार निराकरण करें। इस संबंध में उन्होंने शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने एक पेड़ मां के नाम, जनमन योजना, किसान सम्मान निधि तथा टीएल प्रकरणों के संबंध में भी विस्तार से चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 

माह की पहली तारीख को वेतन जारी करें

 

कलेक्टर ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी संवर्ग के अधिकारी, कर्मचारियों का प्रत्येक माह की पहली तारीख को वेतन जारी करना सुनिश्चित करें। किसी अधिकारी, कर्मचारी का वेतन रोकना अथवा काटना है तो उसका कारण सहित स्पष्ट उल्लेख करें। इसी प्रकार कर्मचारियों के स्वत्वों का भुगतान भी समय पर करें। उन्होंने कार्यालयीन समय के संबंध में जारी नवीन निर्देशों का भी सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए।

 

फायर एनओसी नहीं लेने वाले निजी अस्पताल पर कार्यवाही करें

 

बैठक में कलेक्टर ने निजी अस्पतालों में फायर एनओसी के संबंध में की गई कार्यवाही की विस्तार से समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि योगीराज अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर द्वारा अभी भी फायर एनओसी के संबंध में आवश्यक कार्यवाही पूर्ण नहीं की गई है, जिस पर कलेक्टर ने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने फटाखा दुकानों की जांच के संबंध में भी सभी एसडीएम को आवश्यक निर्देश दिए।

 

एसडीएम करें मध्यान्ह भोजन की समीक्षा

 

कलेक्टर डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी स्कूल, छात्रावास एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में मध्यान्ह भोजन का उठाव निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराएं। सभी एसडीएम अपने स्तर पर समीक्षा करते हुए प्रतिमाह समय पर खाद्यान्न का उठाव सुनिश्चित कराएं। मध्यान्ह भोजन एवं पोषण आहार में गुणवत्ता तथा मेन्यू का पालन करें तथा आवश्यक जानकारी निर्धारित पोर्टल पर प्रतिदिन अंकित करें।

 

दीवार पर अंकित करें सर्वे की जानकारी

 

बैठक में कलेक्टर ने स्कूल चलें हम अभियान की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक घरों में सर्वे करते हुए शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे का स्कूल में प्रवेश सुनिश्चित करें। सर्वे की रिपोर्ट घर की दीवार पर अंकित करें। शालाओं में विद्यार्थियांे की उपस्थिति बढ़ाने का प्रयास करें। पुस्तकों का वितरण समय पर करें। शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दें। डॉ. सिडाना ने पल्सपोलियो अभियान तथा दस्तक अभियान की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.