डाक विभाग का कोई नहीं है माई बाप. एक महीना से मंडला में रहकर योजना का गुब्बारा बना उड़ा रहा ब्राँच पोस्ट मास्टर

98

 

दैनिक रेवांचल टाइम्स – मंडला आदिवासी बाहुल्य जिले में सरकार की सरकारी योजनाएं में अधिकांश तह अधिकारी कर्मचारी कबूतर जा-जा-जा कबूतर जा-जा-जा कर रहे है और सरकार की योजना की चिट्टी ग्रामीण को दे आ कबूतर जा-जा-जा यह मशहूर गाना डाक विभाग पर सटीक बैठ रहा है ! वही केन्द्र सरकार डाक विभाग के अधिकारियों औऱ कर्मचारियों को जेब भर भर कर तनख्वा दे रही पर सरकार की योजना विभाग द्वारा ग्रामीणों तक कितनी पहुंच रही हैं कितनी पहुँचनी चाहिये ये तो दूर दराज ग्रामीण अंचलों में देखा जा सकता हैं।
वही विकासखंड बीजाडांडी अंतर्गत आंचिलक क्षेत्रों में जाकर ही अनुमान लगाया जा सकता है और कितनी पहुंच रही जिसका जागता उदाहरण मगरधा पंचायत देखा जा सकता है ! सरकार की योजना चारो खाने चित पड़ी है, औऱ जिम्मेदार कुंभकर्ण की नींद में आराम फरमा रहें हैं।

जनता को छाछ मलाई मार रहा ब्रांच पोस्ट मास्टर

वही बात करे तो ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम ) सरकार की योजना को नस्तनाबूत करने की अहम भूमिका निभा रहा है ! औऱ सरकार से पगार लेने वाला पोस्ट मास्टर घर में बैठ कर मलाई मार रहा है! वही जानकारो ने बताया कि मगरधा पंचायत में पदस्थ ब्रांच पोस्ट मास्टर एक महीने से नहीं आ रहा है ! औऱ अपनी मन मर्जी के चलते कब आता कब जाता है ये उसके मन पर ही निर्भर करता है, औऱ वह अपनी लड़ली बहन के सांथ मंडला में रहकर योजना का गुब्बारा बना उड़ा रहा है जिसका खामियाजा बेचारी जनता भुगतना पड़ रहा है !

इस विभाग का नहीं है कोई माई बाप

ब्रांच पोस्ट मास्टर एक महीने से ज्यादा समय से हैं गायब, वही सूत्र बताते है कि पगार भी मिलती है औऱ ऐसा पहली बार नहीं हो रहा, हर महीने कई कई दिन साहब गायब रहते है ! ऐसा लगता इस डाक विभाग में कोई जिला मुख्यालय अधिकारी कर्मचारी को रेख देख के लिए नियुक्त नहीं किया गया कि ग्रामीण अंचलों में बैठें पोस्ट मास्टर डाकिया क्या कर रहे अपना काम समय में कर रहे है या फिर बेलगाम को लगाम लगाने वाला कोई नहीं है ! यह कहना भी गलत नहीं होगा इस विभाग का कोई नहीं है माई बाप मन मौजी की तरह ग्रामीण अंचलों में नियुक्त कर्मचारी अपनी नौकरी बजा रहे है और अपना घर चला रहे हैं।

ब्राँच पोस्ट मास्टर सरकार योजना का बना काल

वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ब्रांच पोस्ट मास्टर सरकार की पगार तो हर महीने बराबर ले रहा है ! सरकार की योजना का काल बन मंडला में एक महीना से योजना में कुंडली मार बैठा है ! सरकार की योजना को जन जन तक पहुंचने के आलावा ! डाक विभाग से संबधित जनकारियो को लोगो तक पहुंचाना ! फार्म भरने जनता की सहायता करना पोस्ट ऑफिस बैंक संबंधी जानकारी लोगो लोगो प्रदान करने की लिए संचालित केन्द्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है पर जिस तरह से मंडला जिले का हाल है वह तो बडा ही विचारणीय है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.