क्षतिग्रस्त भवनों में न लगाएं स्कूल और आँगनवाड़ी – डॉ. सिडाना

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

306

 

 

मंडला 8 जुलाई 2024

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि बारिश को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूल तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में सुरक्षा के इंतजाम रखें। क्षतिग्रस्त भवनों में स्कूल तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन न करें। उन्होंने कहा कि सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग, जिला शिक्षा अधिकारी, एसडीएम तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जर्जर भवनों का चिन्हांकन कराएं तथा स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र के संचालन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह, हुनेन्द्र घोरमारे, ऋषभ जैन सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आपदा प्रबंधन तथा राहत के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से संपादित करें। आवश्यकतानुसार पुल-पुलियों तथा सड़कों की मरम्मत कराएं। कलेक्टर ने आकांक्षी विकासखंड मवई तथा नारायणगंज में चलने वाले संपूर्णता अभियान के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए जिला तथा अनुविभाग स्तर पर शांति समिति की बैठक आयोजित करें। प्रधानमंत्री जनमन योजना के हितग्राहियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने की कार्यवाही जल्द पूरी करें। जनमन तथा किसान सम्मान निधि के शतप्रतिशत हितग्राहियों के ईकेवाईसी कराएं। बैठक में पीएम आवास, पीएम जनमन, आधार कार्ड, एक पेड़ मां के नाम अभियान आदि के संबंध मंे भी आवश्यक निर्देश दिए गए।

 

शतप्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करें

 

शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे का शाला में नामांकन सुनिश्चित करें। कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए। आंगनवाड़ियों से सूची प्राप्त करते हुए शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे को प्रवेश दिलाएं। इसी प्रकार कक्षा 5, 8 तथा 10 उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को अगली कक्षा में दर्ज करें। उन्होंने 15 जुलाई तक शतप्रतिशत पुस्तकों का वितरण करते हुए उनकी पोर्टल एंट्री सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

 

हर बच्चे की स्क्रीनिंग करें

 

कलेक्टर डॉ. सिडाना ने दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि अभियान के तहत प्रत्येक घर तक जाएं तथा 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों की स्क्रीनिंग करें। सभी प्रकार की जांच करें। सेम तथा मेम बच्चों के चिन्हांकन में विशेष सावधानी रखें। उन्होंने सिकलसेल एनीमिया की जांच के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि चाईल्ड डिजीटलाइजेशन का कार्य जल्दी पूरा करें। क्लस्टर स्तर के अधिकारी भी भ्रमण के दौरान दस्तक अभियान का क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग करें तथा स्कूल एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों का भी निरीक्षण करें।

 

अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में शिविर लगाएं

 

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि 11 जुलाई को शिविर का आयोजन कर अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों के यथोचित निराकरण करें। शिविर में सभी आवेदकों को आमंत्रित करें तथा उन्हें उनके प्रकरणों की वर्तमान स्थिति से अवगत कराते हुए समुचित निराकरण की कार्यवाही करें। आवश्यकतानुसार आवेदक को चयन का अवसर प्रदान करें। कलेक्टर ने सभी जिलाधिकारियों को संबंधित शाखा प्रभारी के साथ शिविर में उपस्थित होने के निर्देश दिए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.