कलेक्टर ने किया बीजाडांडी क्षेत्र का भ्रमण

स्कूल चलें हम, दस्तक अभियान तथा वृक्षारोपण कार्यक्रमों के तहत संचालित गतिविधियों का लिया जायजा

15

 

 

मंडला 12 जुलाई 2024

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने शुक्रवार को बीजाडांडी क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने स्कूल चलें हम, दस्तक अभियान, वृक्षारोपण आदि कार्यक्रमों के तहत संचालित गतिविधियों का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण करते हुए विभागीय योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग करें। निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ. केसी सरौते, ईईपीएचई मनोज भास्कर, एसडीएम निवास शाहिद खान, बीजाडांडी के प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमेश सिंगरौरे सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने पिपरिया विजयपुर, मानिकसरा तथा घुघरी में पौधारोपण किया।

 

मध्यान्ह भोजन में लापरवाही पर समूह को नोटिस

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सिडाना ने एकीकृत पूर्व माध्यमिक शाला पिपरिया विजयपुर का निरीक्षण करते हुए 15 जुलाई तक शतप्रतिशत नामांकन तथा पुस्तक वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अध्यापन में गुणवत्ता पर फोकस करें। विद्यालय में बनाए गए स्टीम लेब का उपयोग करें। शाला परिसर की साफ-सफाई पर ध्यान दें। मध्यान्ह भोजन का स्तर संतोषजनक नहीं पाए जाने पर कलेक्टर ने संबंधित स्व सहायता समूह को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मध्यान्ह भोजन में मेन्यू का पालन करें, हरी सब्जियों का उपयोग करें। संबंधित शाला के शिक्षक मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता तथा मेन्यू की नियमित रूप से जाँच करें। उन्होंने शाला परिसर में माँ की बगिया विकसित करने के भी निर्देश दिए।

 

कोदो और कुटकी के बीज का वितरण

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने ग्राम पिपरिया माल में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजनान्तर्गत किसान शिवकुमार, धनराज, मुन्नालाल वरकड़े तथा दशरथ मरकाम को कोदो और कुटकी का बीज वितरण किया। उन्होंने मानिकसरा ग्राम में निर्मित कृषक उत्पादक संगठन के किसानों को रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना की जानकारी दी। कृषक उत्पादक संघ के कृषकों को महासंघ में कोदो कुटकी विक्रय करने पर एक हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

 

आशा तथा सहायिका को हटाने के निर्देश

 

कलेक्टर डॉ. सिडाना ने आंगनवाड़ी सह ग्राम आरोग्य केन्द्र गोदरी का निरीक्षण किया। इस दौरान दस्तक अभियान के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने पर उन्होंने आशा तथा आंगनवाड़ी सहायिका को हटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि ग्राम के प्रत्येक घरों में जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य की जाँच करें। सेम तथा मेम बच्‍चों के चिन्हांकन में सावधानी बरतें। आरोग्य केन्द्र के माध्यम से बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सेवाओं को बेहतर बनाएं।

 

किसानों का प्रशिक्षण आयोजित करें

ग्राम मानिकसरा में वाटर शेड समिति अंतर्गत बनाए जा रहे कस्टम हायरिंग सेंटर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान रखें तथा मानकों का पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों के चयन, उत्पादकता बढ़ाने, प्रोसेसिंग तथा मार्केटिंग के संबंध में समुचित मार्गदर्शन प्रदान करें। इस संबंध में आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण आयोजित करें। मानिकसरा में कलेक्टर ने हितग्राही लक्ष्मण उर्वेती के खेत तालाब का भी निरीक्षण किया।

 

मियावाकी वृक्षारोपण तथा पोषणवाटिका का निरीक्षण

 

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने खम्हेरखेड़ा ग्राम पंचायत के घुघरी ग्राम में किए जा रहे किए जा रहे वृक्षारोपण तथा पोषणवाटिका का निरीक्षण किया। यहां पर मियावाकी तकनीक से 10 हजार पौधे लगाए जा रहे हैं। 30 वर्षों में जंगल तैयार हो जाता है। कलेक्टर ने कहा कि मियावाकी तकनीक से कम जमीन पर अधिक पौधे लगाए जा सकते हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह प्रयास जिले में एक अच्छा उदाहरण बनकर सामने आएगा। उन्होंने ग्रामवासियों से रोपे जा रहे पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आव्हान किया। इसी प्रकार पोषणवाटिका के निरीक्षण के दौरान उन्होंने इसे व्यावसायिक रूप प्रदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि समूह के सदस्यों को बीज के छिड़काव से लेकर बीज बनाने तक की प्रक्रिया से अवगत कराएं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.