गटर का गंदा बदबूदार पानी पीने को मजबूर घुघरी वासी दे रहे बीमारी को आमंत्रण, ठेकेदार की लापरवाही की सजा भुगत रहे भोलेभाले ग्रामीण….

84

रेवांचल टाइम्स – मंडला, जिले में नल जल, घर घर जल योजना के तहत सरकार शहर से लेकर गॉव गॉव तक नल जल योजना के तहत पाईप लाइन बिछा रही है जिसका उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किसी भी प्रकार की परेशानी न हो लेकिन इस योजना में निष्क्रिय विभाग और लापरवाह ठेकेदार ने इस योजना में भी ग्रहण लगा दिया है। और लोगों को पानी मिले या न पर सरकार की योजनाओं में जरूर पानी फेर रहे हैं।
वही सरकार के द्वारा चलाई गई योजना में निजी स्वार्थ औऱ कमीशनख़ोरी के चलते इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में नही मिल पा रहा है, और नल जल योजना से घर घर नल कनेक्शन तो दिए गए है। पर उन नलों से एक बूंद पानी भी निकल रहा है केवल शो पीस बन के रह गये है, और लोग आज भी उम्मीद लगाए हुए है कि पानी जल्द आयेगा पर आता नही दिखाई पड़ रहा है। और लगे हुए नल के लाखों करोड़ों खर्च करने के बाद भी पानी कब तक मिलेगा ये कुछ कहा नही जा सकता लोगो ने पूरी गर्मियों के दिनों में देखा है कि वाटर लेबिल की कमी के चलते और तकनीकी खराबी या जिम्मेदारो की लापरवाही के कारण ग्रामीण जन को पानी दूर दूर से ला कर अपनी प्यास बुझाना पड़ा पर इन ग़रीबो पर न विभाग और न रसूखदार ठेकेदार का दया आई।
वही ऐसा ही एक मामला तहसील मुख्यालय घुघरी का सामने आया है जहा पर कभी पानी आया तो नल कनेक्शन में टोटी नही लगने से पानी व्यर्थ में नाली और सड़कों में बहा दिया गया तो कभी मशीन में खराबी के चलते कई कई दिनों तक पानी नही आया लेकिन वर्तमान में समस्या विपरीत है, घर घर मे लगे नलो में पानी तो आ रहा है, पर एक दम गंदा बदबूदार पानी आ रहा है, जिसे उस पानी को पीने की बात तो दूर की उसे देखने मे डर लग रहा है जहाँ एक तरफ बारिश के चलते नई नई बीमारी घर घर दस्तक दे रही है वही दूसरी तरफ ईन नलों से गंदा निकल रहा पानी और जिम्मेदार विभाग स्थानीय प्रशासन शायद कोई बड़ी बीमारी के इतंजार में बैठा हुआ है।
वही जानकारी के अनुसार घुघरी बस स्टैंड के पास सार्वजनिक शौचालय बना हुआ है जिसका ओवर फ्लो का पानी सड़क में फैल रहा है अवागमन करने वाले लोग परेशान हो रहे है साथ ही उस गंदे पानी से निर्माण के चलते गंदा पानी इक्कठा हो रहा है। चेम्बर सुलभ काम्प्लेक्स के पास बनाया गया जहां पाईप लाइन के द्वारा नल कनेक्शन दिया गया है, वहीं से पाईप लाइन लीकेज की वजह से गटर का पानी पाईप लाइन में समा रहा है जिससे गंदा और बदबूदार पानी नल कनेक्शन के द्वारा सप्लाई हो रहा है और वही गंदा पानी ग्राम वासी के घर घर तक पहुँच रहा है और ग्राम वासी उस गंदे पानी पीने के साथ साथ उपयोग करने में मजबूर है। वही इस गंदा पानी पीने से संक्रमण फैलने का डर सता रहा है।
वहीं जब नलों से निकल रहे बदबूदार गंदा पानी जो संक्रमण फैला रहा है जिसको लेकर रेवांचल की टीम ने वार्ड वासियों से बात की तो पता चला कि जो नलों से गंदा पानी लोगो के घर घर पहुँच रहा है वह ठेकेदार की लापरवाही के चलते नल कनेक्शन में साफ पानी के साथ साथ गटर का गंदा पानी सप्लाई के द्वारा सभी घरों में में पहुँच रहा है। और वही बदबूदार गंदा पानी पीने के साथ साथ रोजमारना के उपयोग के लिए मजबूर हो रहे ग्रामीण जनों ने शिकवा शिकायत की तो ठेकेदार के द्वारा पहले दो बार सुधार कार्य कराया गया है, पर लाइन में ज्वाइंट सही ढंग से नही किया जिससे समस्या जस की बनी हुई है। औऱ लीकेज के कारण सही सप्लाई के साथ साथ गंदा पानी भी जा रहा हैं इस बात को लेकर जन माँग है कि जिला प्रशासन और स्थानीय प्रशासन जल्द से जल्द ध्यान दे नही तो जल्द ही पूरा गांव संक्रमित बीमारी की चपेट में आ सकता हैं।

इनका कहना है..
हमारे यहां जो पानी आ रहा है वो सुलभ काम्प्लेक्स के पास बने चेम्बर में लीकेज की वजह से आ रहा है.ये पूरी लापरवाही नल जल योजना के ठेकेदार के द्वारा घटिया निर्माण की वजह से आ रहा है..जिससे हम लोग गंदा पानी पीने को मजबूर हैं..
संजय यादव
वार्ड वासी घुघरी मंडलाQ

पानी की सप्लाई आप खुद देख सकते हैं कि पानी कितना गंदा आ रहा है और बदबूदार पानी सप्लाई हो रहा जिससे हम लोग बीमार हो सकते हैं लेकिन किसी का कोई ध्यान नहीं है इसमें ये पूरी लापरवाही ठेकेदार की है।
राजू अग्रवाल
वार्डवासी घुघरी मंडला

गंदा पानी की मूल समस्या सुलभ शौचालय है जिसे देखते हुए कुछ दिनों के लिए शौचालय में ताला लगा दिया गया है पाईप लाईन के ठीक होते ही चालू कर दिया जाएगा ठेकेदार को सुधार के लिए बतला दिया गया है।
यशोदा मरावी
सरपंच घुघरी मंडला

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.