सी.एम.राईज स्कूल के निर्माण कार्य मे बरती जा रही लापरवाही, बच्चों के भविष्य से किया जा रहा खिलबाड़ …

73

रेवांचल टाइम्स मंडला – मंडला, आदिवासी बाहुल्य जिले में शिक्षा के स्तर कोबढ़ावा देने एवं विद्यार्थियों को पढ़ने बैठने की उत्तम व्यवस्था को लेकर सी एम राईज स्कूलों का जिलों में तेज गति से स्कूल भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। ये निर्माण कार्य बडे स्तरों के भवन निर्माण कराये जा रहे है साथ ही निर्माण कार्य की प्रक्रिया टेंडर निकालकर बडे ठेकेदारों को ठेका देकर निर्माण कराया जा रहा है जिनकी लागत कई करोड़ों मे है देखना यह है कि सी एम राईज स्कूल पूर्ण होने की स्थिति में छात्र छात्राओ को गुणवत्ता युक्त्त शिक्षा उपलब्ध हो पायेगी या नही सरकार के वादे तो शुरू से ही देश के नौंनिहलो को अच्छी शिक्षा दीक्षा देने की ओजस्वी भाषण बड़े बड़े स्टेजों में दिये जाते हैं। लेकिन सरकार के वादे धरातल में देखने को नही मिलते प्रदेश के प्रत्येक जिलों में करोड़ों की लागत से सी. एम. राईज स्कूल का नव निर्माण तो किया जा रहा है लेकिन आज भी जिलें में बने ऐसे बहुत से विद्यालय में सर्व सुविधायुक्त छात्र छात्राओं को पढ़ाने की कोई सुचारु व्यवस्था नहीं है आज भी जिला मंडला की बात करें तो अनेक विद्यालय जीर्णशीर्ण अवस्था में अपनी कहानी स्वयं बयां कर रहे हैं राजनैतिक स्तर और प्रशासनिक स्तर के आला अधिकारियों को सब कुछ मालू‌म होने के बाद भी ऐसे विद्यालयों का रखरखाव तो ठेकेदारों से कराया गया है जिसमें गुणवत्ता का कोई भी ध्यान नहीं रखा गया है आने वाले समय में यही विद्यालय अपनी पुरानी दशा में तब्दील हो जायेगे जिले में विद्यार्थियो के लिये बनाये जा रहे सी एम राईज स्कूल जिम्मेदार अधिकारी के दखल ना देने से ठेकेदारो के द्वारा निर्माण को अंजाम दे दिया जाएगा

जनपद पंचायत मोहगांव के अंतर्गत हो रहा गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य

उल्लेखनीय है कि प्राप्त जानकारी के अनुसार और तकनीकी मापदंड रखने वाले ग्राम जानकारो ने बताया की जनपद पंचायत मोहगांव के अंतर्गत, ग्राम पंचायत चाबी में जनजातीय कार्य विभाग म. प्र शासन द्वारा.बन रहे सी एम राईज स्कूल योजनागर्त शासकीय उच्च मा . विद्यालय चाबी जिला मंडला में भवन निर्माण कार्य जिसकी प्रशानिक स्वीकृति 3264.65 लाख कार्य पूर्ण करने की अवधि 15 माह 11/ 09/2024 भवन प्लान समस्त तल भूतल प्लस 3 ठेकेदार का नाम मेसर्स एन एन टी फेवेलोपेर्स प्रा.पटना बिहार के द्वारा निर्माण कार्य गुणवत्ता का ध्यान ना रखते हुए गुणवत्ता हीन निर्माण कार्य ठेकेदार के द्वारा कार्य कराया जा रहा है जिसमे मानक विहीन रेत का उपयोग किया जा रहा है संबंधित अधिकारी मौके स्थल पर समय समय पर निरीक्षण न करने के कारण ठेकेदार के द्वारा मनमर्जी से कार्य कराया जा रहा है उक्त निर्माण कार्य मे शुरू से ही गुणवत्ता का ध्यान नही रखा गया तो कुछ ही वर्षों में करोड़ों की लागत से बने स्कूल भवनों की हालत जर्जर अवस्था मे हो जायेगी
समाचार के माध्यम से शासन प्रशासन को सच का आईना दिखाया जा रहा है समय रहते जिम्मेदार अधिकारिओ के द्वारा इस ओर ध्यान नही दिया गया तो ठेकेदार अपनी मनमर्जी करते रहेंगे।

इनका कहना है कि…
हम मीडिया के माध्यम से जानकारी शासन प्रशासन को देना चाहते है कि चाबी में सी एम राईज भवन का निर्माण घटिया तरीके से चल रहा है मिट्टी युक्त्त रेत का उपयोग किया जा रहा है अभी जो नया जो लेंटर हुआ है उसमें से पानी टपक रहा है।
अजय साहू
स्थानीय निवासी चाबी

गुणवत्ताहीन भवन निर्माण कार्य चल रहा है शुरूवात से ही कार्य मे लापरवाही बरती जा रही है मिट्टी युक्त्त रेत का उपयोग किया जा रहा है पूर्व में ग्रामीणों के द्वारा समझाया गया है लेकिन ठेकेदार के द्वारा मनमर्जी से कार्य कराया जा रहा है छत भी टपक रही है।
राजेश यादव
ग्राम चाबी

एक जगह फाल्ट है उसको में स्वीकार करता हूं उस समय जो क्रांकीट मशीन की तकनीकी खराबी के कारण कार्य को रोक दिया गया था दूसरे दिन काम चालू किया तो वहाँ पर ज्वाइंट आ गया था जिसे वाटर प्रूफिंग के द्वारा सुधार कर लिया गया है रही बात रेत की तो हमारे पास जो रेत का भंडारन है उसका उपयोग नही किया जायेगा दूसरी रेत बुलाकर निर्माण कार्य चालू किया जायेगा।
चंदन कुशवाहा
सुपरवाइजर

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.