प्रत्येक मतदाता तक पहुंचते हुये उसे नैतिक मतदान के लिये प्रेरित करें शत प्रतिशत मतदान के लिये मेन टू मेन मार्किंग करें – मनोज खत्री

समीक्षा बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिये स्वीप गतिविधियों को परिणामदायी बनाने के निर्देश

92

 

 

 मण्डला 15 मार्च 2024

स्वीप गतिविधियों के संबंध में आयोजित बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री ने निर्देशित किया कि आगामी लोकसभा निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को लेकर कार्य करें। स्वीप गतिविधियों को परिणामादायी बनायें। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत मतदान के लिये मेन टू मेन मार्किंग करें। जिला पंचायत सभाकक्ष में सम्पन्न हुई बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेंयास कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

मतदाता जागरूकता समूह को सक्रिय करें

 

श्री खत्री ने कहा कि स्वीप गतिविधियों के माध्यम से प्रत्येक मतदाता तक पहुंचते हुये उसे नैतिक मतदान के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्यों बीएलओ, सुपरवाईजर तथा सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्टर स्तर पर उनकी बैठकें आयोजित करें तथा उन्हें निर्वाचन से संबंधित प्रत्येक पहलुओं से अवगत करायें। मतदान केन्द्र स्तर पर गतिविधियां आयोजित करें। मतदाता जागरूकता समूह को सक्रिय करें। इस संबंध में आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुये विभिन्न संगठनों का भी सहयोग प्राप्त करें। स्वीप गतिविधियों में महिला बाल विकास, शिक्षा, ग्रामीण विकास, आजीविका परियोजना सहित अन्य संबंधित विभागों की भी सहभागिता सुनिश्चित करें।

 

प्रचार प्रसार में स्थानीय भाषा का उपयोग करें

 

श्री खत्री ने कहा कि जिन क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत कम रहा है वहां पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रत्येक स्कूल, कॉलेज सहित अन्य संस्थाओं में कैम्पस एम्बेसेडर नियुक्त करें। प्रचार प्रसार में स्थानीय भाषा का उपयोग करें। औद्योगिक क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये पृथक से योजना तैयार करें। उन्होंने मतदान दिवस पर श्रमिकों को सवैतिक अवकाश प्रदान किये जाने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को सी विजिल एप, 1950 आदि की जानकारी प्रदान करें। श्री खत्री ने मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधा एवं मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.