प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए कार्यों में प्रगति लाएं – डॉ. सिडाना

कलेक्टर ने किया मवई क्षेत्र के बैगा बाहुल्य ग्रामों का भ्रमण

24

 

मंडला 2 मई 2024

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने अंजनिया, मोतीनाला, खिकसादांड, भीमडोंगरी आदि क्षेत्र का भ्रमण करते हुए शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे क्षेत्र का प्रभावी भ्रमण करते हुए कार्यों में गति लाएं। भ्रमण के दौरान एसडीएम बिछिया सर्जना यादव, ईईपीएचई मनोज भास्कर, सीईओ जनपद बिछिया विनोद मरावी, सीईओ जनपद मवई कपिल तिवारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

व्यवस्थाओं को बेहतर बनाएं

 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने उपार्जन केन्द्र अंजनिया का निरीक्षण करते हुए खरीदी प्रक्रिया का अवलोकन किया। उन्होंने निर्देशित किया कि उपार्जन में मानकों का ध्यान रखें। गुणवत्ता में की गई शिथिलता से किसानों को अवगत कराएं। उपार्जन के साथ-साथ परिवहन पर भी फोकस करें। उन्होंने कहा कि उपार्जित गेहूं के भुगतान के संबंध में आवश्यक प्रक्रिया भी जारी रखें। बारदानों में किसानों के नाम एवं कोड स्पष्ट रूप से अंकित करें। कलेक्टर ने उपार्जन केन्द्र में किसानों के लिए छाया तथा पेयजल सहित अन्य व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

 

बारिश से पहले पूरा करें आवास

 

जनमन योजना के तहत बैगा हितग्राहियों को स्वीकृत किए गए आवास के निर्माण कार्यों की प्रगति देखने कलेक्टर डॉ. सिडाना बैगा बाहुल्य ग्राम खिकसादांड पहुंची। यहां पर उन्होंने बैगा हितग्राही रामकुमार हजरिया, अंधियारो बाई आदि हितग्राहियों से चर्चा करते हुए उन्हें आवास के निर्माण कार्य को बारिश से पहले पूर्ण करने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कार्यों की सतत मॉनिटरिंग करते हुए हितग्राहियों को आवश्यक मार्गदर्शन एवं सहयोग प्रदान करें। उन्होंने हितग्राहियों से जियो टेगिंग तथा राशि प्रदाय की जाने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली।

 

प्राथमिकता से कराएं नलजल योजना तथा हेंडपंपों में सुधार

 

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने विभिन्न ग्रामों में नलजल योजनाओं के संचालन तथा हेंडपंपों की स्थिति के संबंध में भी ग्रामीणों से जानकारी ली। ग्राम खिकसादांड में नलजल योजना का कार्य अब तक प्रारंभ नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित एजेंसी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। डॉ. सिडाना ने कहा कि सभी नलजल योजनाओं की मॉनिटरिंग करें तथा आवश्यकतानुसार सुधार के कार्य सुनिश्चित करें। इसी प्रकार बंद हेंडपंपों में भी तत्काल सुधार कराएं।

 

भीना में बैठकर किया बच्चों से संवाद

 

कलेक्टर ने ग्राम खिकसादांड के एक बैगा के घर पर बने भीना में बैठकर स्कूल जाने वाले बच्चों से चर्चा की तथा शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में फीडबैक लिया। उन्होंने बच्चों से शिक्षकों की उपस्थिति, विद्यालय भवन की स्थिति, मध्यान्ह भोजन, छात्रवृत्ति, गणवेश आदि के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने उपस्थित ग्रामीणों से ग्राम की आर्थिक गतिविधियों, खेती आदि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक किसानों को उपार्जन की प्रक्रिया एवं तिथि से अवगत कराएं। कलेक्टर ने ग्रामीणों से राहत राशि वितरण आदि के संबंध में भी जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.