घर की इस जगह पर रखेंगे झाड़ू तो कभी नहीं होगी धन की कमी, बढ़ता ही जाएगा बैंक बैलेंस

11

हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्‍मी से बताया गया है. इसलिए झाड़ू केवल सफाई करने वाली एक चीज नहीं है, बल्कि यह अमीर बनने में भी मदद करती है. वास्तु शास्त्र में झाड़ू को  विशेष महत्व दिया गया है. साथ ही झाड़ू खरीदने से लेकर, घर में झाड़ू रखने की सही जगह और उपयोग के तरीके के बारे में बताया गया है. इन नियमों का ध्‍यान रखने से जातक पर माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है. उसका घर हमेशा धन-धान्‍य से भरा रहता है. घर में सकारात्‍मकता रहती है. घर के लोग तरक्‍की करते हैं. लिहाजा झाड़ू कब खरीदना चाहिए, झाड़ू कहां रखनी चाहिए जैसे सवालों के जबाव जान लें.

झाड़ू रखने के नियम

– झाड़ू को हमेशा दक्षिण और पश्चिम दिशा के बीच रखना सबसे अच्‍छा होता है. इस दिशा में झाड़ू रखने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और घर में धन बढ़ता जाता है.

– ध्‍यान रहे कि झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखें, बल्कि उसे लिटाकर या आड़ा करके ही रखें. झाड़ू को खड़ी करके रखना घर में धन को टिकने नहीं देता है, लिहाजा यह गलती ना करें.

– कभी भी किचन में या बेडरूम में झाड़ू ना रखें. ऐसा करने से घर में गरीबी और कलह बढ़ती है. झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह छिपाकर रखना चाहिए कि उस पर बाहरी लोगों की नजर ना पड़ें.

– झाड़ू की स्थिति हमेशा अच्‍छी होनी चाहिए. यानी कि टूटी हुई झाड़ू ना तो घर में रखें और ना ही उसका उपयोग करें. झाड़ू गंदी ना रहे इसका भी ध्‍यान रखें.

– कभी भी झाड़ू को पैर ना मारें. यदि गलती से झाड़ू में पैर लग भी जाए तो तुरंत उससे माफी मांगें. दीपावली के दिन तो नई झाड़ू की पूजा की जाती है. ताकि पूरे साल घर में धन-दौलत बनी रहे और बढ़ती भी रहे.

– सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के कुछ समय पहले तक ही झाड़ू लगाएं. कभी भी सूर्यास्‍त के समय और उसके बाद झाड़ू ना लगाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज होकर कंगाल कर देती हैं.

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.