छात्रवृत्ति भुगतान की कार्यवाही जल्द पूर्ण करें – डॉ. सिडाना

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न

19

 

 

मंडला 28 मई 2024

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि छात्रवृत्ति के भुगतान की कार्यवाही जल्द पूर्ण करें। छात्रवार समीक्षा करते हुए समस्याओं का चिन्हांकन कर निदानात्मक कार्यवाही करें। सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग एवं जिला शिक्षा अधिकारी संबंधित संस्थाओं में भ्रमण करते हुए कार्य में प्रगति लाएं। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह, समस्त एसडीएम तथा सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर डॉ. सिडाना ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि छात्रवृत्ति से जुड़े प्रकरणों को बैंकर्स भी प्राथमिकता के साथ एक सप्ताह में निराकृत करें। विभागीय जांच के शेष बचे प्रकरणों को 30 मई तक पूर्ण करें तथा आदेश की प्रति कार्यालय कलेक्टर में जमा करें। वनग्रामों की सूची फसल बीमा पोर्टल पर जोड़ने की कार्यवाही करें ताकि वन ग्राम के किसान भी फसल बीमा का लाभ ले सकें। गिरदावरी के कार्य को जल्द पूर्ण करें। मूंग, उड़द उपार्जन के लिए पंजीयन केन्द्र निर्धारित किए गए हैं जिसकी जानकारी किसानों तक पहुंचाएं। उन्होंने न्यायालयीन प्रकरण, खाद्यान्न उठाव, समग्र ईकेवाईसी, आयुष्मान पंजीयन, स्वामित्व योजना, टीएल प्रकरण आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 

टीम बनाकर करें प्राईवेट अस्पतालों की जाँच

 

बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में संचालित सभी प्राईवेट अस्पतालों में टीम बनाकर फायर एनओसी आदि की जाँच कराएं। सभी अस्पतालों में शासन के सुरक्षा संबंधी निर्देशों का अक्षरशः पालन कराएं। इसी प्रकार समस्त एसडीएम अपने क्षेत्रांतर्गत एडवेंचर पार्क, गेमिंग जोन एवं वेकेंट हॉल आदि की जांच कराना सुनिश्चित करें। नियमों का उल्लंघन पाए जाने की स्थिति में संबंधितों पर नियमानुसार कार्यवाही करें।

 

पेयजल संबंधी समस्याओं का त्वरित निराकरण करें

 

पेयजल की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि जिला, अनुविभाग एवं विकासखंड स्तर के अधिकारी पेयजल संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए त्वरित पहल करें। कंट्रोल रूम को प्रभावी बनाएं। आवश्यकतानुसार नलजल योजनाओं तथा हेंडपंपों में सुधार कराएं। कलेक्टर ने हालोन परियोजना की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.