जबलपुर : वन विभाग को मिली कामयाबी, तेंदुए की खाल के साथ तस्कर हुए गिरफ्तार

34

 

रेवांचल टाइम्स | वन विभाग की टीम एवं वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो मध्य क्षेत्र जबलपुर ने वन्य जीव तेंदुए के 4 नग पंजे की तस्करी करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। और उनके पास से तेंदुए के चार नग पंजे व दो हौंडा मोटरसाइकिल बरामद की है। दरअसल दिनाँक
10/01/2024 को मुखबिर से सूचना मिली थी की कुछ व्यक्ति तेंदुए के पंजे एक थैला में रखकर ग्राम चौदस व मसूर घुघरी से पिपरिया (निवास) की ओर जा रहे हैं सूचना पर तत्काल वन मंडल अधिकारी एल. नित्यानंदम के निर्देशन में परिक्षेत्र अधिकारी बरेला के नेतृत्व में वन विभाग की टीम वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के प्रधान आरक्षक के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुए मुखबिर के बताये गये स्थान पर दबिश दिए 3 व्यक्ति बताये गये हुलिया के मिले उनके पास थैला के अंदर वन्य जीव तेंदुए के 4 नग पंजे मिले साथ मे 2 नग मोटरसाइकिल 1 मोबाइल पूछताछ के दौरान एक व्यक्ति ने अपना नाम ओम नारायण परते बताया निवासी ग्राम बड़झर थाना शहपुरा बताया मौके से 2 व्यक्ति फरार हो गए जिसमे मुख्य आरोपी कालूराम मरावी जो ग्राम चौदस थाना निवास जिला मण्डला जो संविदा शिक्षक वर्ग-3 में पदस्थ है, एवं पंकज बरकड़े निवासी ग्राम कटंगी दोनों फरार हैं का रहने वाला बताये। तेंदुआ के पंजे के संबंध में दस्तावेज के बारे में पूछा गया जो कोई दस्तावेज नहीं होना बताये हैं। तेंदुए के पंजे जप्त कर पूछ ताछ करने पर उन्होंने बताया कि मसूर घुघरी बीट के कक्ष क्रमांक 660 प्लांटेशन के अंदर तेंदुए को जमीन पर गड्ढा खोदकर गड़ाए जाना बताए तथा वृक्षारोपण के किनारे ग्राम चौदस के नजदीक करेंट लगाकर शिकार करना बताए ।
ग्राम चौदस के मुकेश पिता रामस्वरूप एवं माखन भी करेंट लगाकर शिकार करने एवं शव को गड़ाने में सहयोग करना बताया । आरोपियों को गिरफ्तार कर आरोपियोंका कृत्य धारा- 2,9.39.41, 51 वन्य प्राणी संरक्षण धिनियम 1972 के तहत अपराध का पाये जाने से अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है। गिरफ्तार सुदा आरोपियों को माननीय न्यायालय निवास में पेश किया गया। जिन्हे न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया कार्यवाही में वन विभाग बरेला रेंज,बीजाडांडी रेंज,निवास रेंज की टीम के साथ वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो मध्य क्षेत्र जबलपुर के सदस्य की सराहनीय भूमिका रही ।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.